ये है भारत की सबसे महंगी Chocolate, कीमत सुन उड़ जाएंगे होश

punjabkesari.in Thursday, Nov 11, 2021 - 03:57 PM (IST)

चॉकलेट न सिर्फ बच्चों को पसंद होता है बल्कि आजकल बड़े बुजुर्ग भी इसे खाने से पीछे नहीं रहते। चॉकलेट आज  इतना फेमस हो गया है कि जन्मदिन से लेकर प्यार के इजहार तक में काम आता है। वहीं, आजकल को दीवाली जैसे भारतीय त्यौहारों पर भी चॉकलेट्स देने के ट्रेंड शुरू हो गया है। आपने तरह-तरह की चाकलेट खाई होगी। आम लोगों ज्यादा से ज्यादा 100 से 200 तक की चॉकलेट ही खा पाते हैं लेकिन आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी Chocolate के बारे में बताएंगे, जिसे देखने के बाद आप कहेंगे कि काश मैं भी इसका टेस्ट ले पाता...

भारत की सबसे महंगी चॉकलेट

साल 2019 में भारत की मशहूर कंपनी आईटीसी (ITC) ने दुनिया की सबसे महंगी चॉकलेट ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर (Trinity - Truffles Extraordinaire) लॉन्च की थी, जिसकी कीमत 4.3 लाख रुपए प्रति कि.लो. है। एक कैंडी की कीमत करीब 6667 रुपए हैं, जिसका वजन 15 ग्राम है।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी शामिल नाम

कंपनी ने अपने लग्जरी ब्रांड फैबेल की रेंज में यह चॉकलेट बनाई, जो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गई है। इस चॉकलेट ने साल 2012 में बनी 'चॉकोलेटियर फ्रिट्ज क्निपशिल्ड्ट ली मैडेलाइन ऑ ट्रफल' का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड भी तोड़ डाला है, जिसके एक पीस की कीमत 17,727,15 रुपए थी।

किसने बनाई है चॉकलेट

बता दें कि इसे फ्रांस के मशहूर शेफ फिलिप कॉन्टिसिनी और चॉकलेटियर ने मिलकर बनाया है। फिलहाल व 'पेस्ट्री ऑफ ड्रीम्स' के सह-संस्थापक और प्रमुख पेस्ट्री शेफ हैं।

ट्रिनिटी ट्रफल्स की खासियत

आईटीसी की ये चॉकलेट तीन वेरिएंट में मिलती है। इसके पहले वेरिएंट में ताहितियन वनीला बीन्स के साथ टोस्टेड कोकोनट गैनेश होता है जबकि दूसरे में घाना डार्क चॉकलेट व जमैकन ब्लू माउंटने कॉफी का ब्लेंड किया जाता है। वहीं, तीसरे वेरिएंट में एक्स्ट्रीम वेस्ट से मिली सेंट डॉमिनिक डार्क चॉकलेट मिलाई जाती है। स्वाद की बात करें तो खाने में चीनों चॉकलेट ही बहुत लाजवाब होती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput