350 फीट की ऊंचाई से बहता है दुनिया का सबसे बड़ा आर्टिफिशियल झरना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 31, 2018 - 05:16 PM (IST)

चीन तो टेक्नोलॉजी, प्रोडक्शन और इंवेंशन के मामले में सबसे आगे माना जाता है। वैसे तो चाइना में कई ऐसी जगहें है, जो दुनियाभर में मशहूर है लेकिन पिछले कुछ दिनों से चाइना का आर्टिफिशियल झरना काफी सुर्खियों में है। चीन के लीबियन इंटरनेशल बिल्डिंग में बनाए गए इस झरने को देखने के लिए टूरिस्ट दूर-दूर से आ रहे हैं। आइए जानते हैं क्या है इस झरने की खासियत।


चीन के गुइयांग में एक गगनचुंबी इमारत में बना यह झरना करीब 108 मीटर (350 फीट) ऊंचा है। इस बिल्डिंग से गिरने वाले इस आर्टिफिशियल झरने को मानव द्वारा बनाए गए सबसे नायाब एग्जाम्पल में से एक माना जा रहा है।

लुडी इंडस्ट्री ग्रुप द्वारा तैयार की गई इस बिल्डिंग में शॉपिंग मॉल, कार्यालय और लग्जरी होटल बने हुए है। वहीं, यह आर्टिफिशियल झरना इस बिल्डिंग की खूबसूरती को चार-चांद लगा रहा है। मगर इस झरने को केवल खास मौके पर ही चलाया जाता है। इसकी वजह झरने पर होने वाला खर्च है।

पर्यटको के आकर्षण का केंद्र बन चुके इस झरने की मेंटनेंस पर काफी खर्च करना पड़ रहा है। सिर्फ पानी को ऊपर चढ़ाने के लिए ही इस झरने पर प्रति घंटे 120 डॉलर (करीब 8000 रुपए) का खर्च अा रहा है। इस बिल्डिंग के ऊपर पानी चढ़ाने के लिए 4 बड़े पंप का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे ज्यादा पानी बर्बाद नहीं होता। इससे जो पानी निचे गिरता है वह दोबारा ऊपर चला जाता है। अगर आप भी चीन में ट्रैवलिंग का प्लान बना रहे हैं तो इस झरने को देखना न भूलें।

Content Writer

Anjali Rajput