रूस से आई अच्छी खबर ,10 अगस्त तक आएगी दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन!

punjabkesari.in Thursday, Jul 30, 2020 - 03:08 PM (IST)

कोरोना वायरस का प्रकोप जारी है इसके रोजाना हजारों केस सामने आ रहे हैं। पूरी दुनिया इस वायरस से छुटकारा पाना चाहती है और इसके लिए लोगों को इंतजार इसकी वैक्सीन का है कि कब इसकी वैक्सीन आएगी और कब इस वायरस से पूरी दुनिया आजाद होगी। वहीं इस बीच कोरोना वैक्सीन को लेकर रोज नई अपडेटस सामने आ रही हैं वहीं अगर खबरों की मानें तो रूस देश ने दुनिया की पहली वैक्सीन लाने के लिए प्लान तैयार कर लिया है। 

जहां दुनिया के तमाम देश इसकी वैक्सीन बनाने में जुटे हैं वहीं इस बीच रूस ने एक राहत भरी खबर सुनाई है और वह 10 अगस्त तक दुनिया की पहली वैक्सीन को मंजूरी देगा इसके लिए रूस की तरफ से एक प्लान भी बना लिया है और रूस अगस्त के मध्य तक कोरोना की पहली वैक्सीन को मंजूरी दे सकता है। 

इसकी जानकारी रूसी अधिकारियों और वैज्ञानिकों ने सीएनएन चैनल को दी कि वैक्सीन की मंजूरी के लिए 10 अगस्त या उससे पहले की तारीख सोच रहे है। आपको बता दें कि इस वैक्सीन को मॉस्को स्थित गामालेया इंस्टीट्यूट में बनाया गया है और यहां के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि इस वैक्सीन को लोगों के इस्तेमाल के लिए 10 अगस्त तक मंजूरी दिलवा देंगे लेकिन यहां आपको बता दें कि इसे सबसे पहले फ्रंटलाइन हेल्थवर्कर्स को दी जाएगी।

हालांकि रूस ने अभी तक इस वैक्सीन के ट्रायल का कोई डाटा शेयर नहीं किया है। खबरों के मुताबिक रूस की इस वैक्सीन का दूसरा चरण पूरा करना बाकी है और वैक्सीन के डेवलपर ने इसे 3 अगस्त तक पूरा करने का प्लान बनाया है। 

रूसी वैज्ञानिकों के अनुसार वैक्सीन को जल्द ही तैयार कर लिया जाएगा, इस पर रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि रूसी सैनिकों ने ह्यूमन ट्रायल  में वॉलंटियर्स के रूप में काम किया है और दावा किया है कि इस परियोजना के निदेशक अलेक्जेंडर गिन्सबर्ग ने खुद इस वैक्सीन को लिया है। वहीं आपको बता दें कि इस महामारी की चपेट में हजारों लोग आ रहे हैं। 
 

Content Writer

Janvi Bithal