दुनिया के ये 5 Mystry place, जिनका नहीं खुला कभी राज

punjabkesari.in Thursday, May 04, 2017 - 06:08 PM (IST)

पंजाब केसरी (ट्रैवलिंग) : दुनिया में कई ऐसी जगहें जो रहस्यों से भरी पड़ी हैं। कई जगहों के रहस्य तो सुलझा लिए गए हैं लेकिन कुछ के बारे में वैज्ञानिक अभी जांच कर रहे हैं। इनमें से कुछ जगह तो लोगों के घूमने के लिए हिल स्टेशन बन चुकी हैं। आइए जानिए कुछ ऐसी ही रहस्यमयी जगहों के बारे में 

1. अंटार्कटिका
अंटार्कटिका ग्लेशियर में एक जगह ऐसी भी है जहां लाल रंग का झरना बहता है जिसे देखकर ऐसा लगता है कि झरने में से खून बह रहा है। वैज्ञानिकों के अनुसार इस जगह बर्फ के नीचे लौह तत्व अधिक मात्रा में है जो पानी को लाल रंग देता है। 

2. मॉन्कटन, न्यू ब्रंसविक
इस जगह को 'मैगनेटिक हिल' भी कहा जाता है क्योंकि यहां गाड़ी को चलाने के लिए उसे 'स्टार्ट' करने की जरूरत भी नहीं पड़ती। जिसकी जांच के बारे में वैज्ञानिक अभी तक पता लगा रहे हैं।

3. सरट्से, आइसलैंड
यह आइसलैंड किसी रहस्य से कम नहीं है। 1963 से पहले इस आइलैंड का अस्तित्व ही नहीं था। इसी साल यहां पर पानी के अंदर एक ज्वालामुखी फटा और 1967 तक लगातार विस्फोट होते रहे। इस ज्वालामुखी के बंद होने पर यहां एक आइलैंड बाकी रह गया।

4. मोराकी पत्थर, न्यूजीलैंड
न्यूजीलैंड के 'ईस्ट कोस्ट' में स्थित 'कोहे बीच' पर 12-12 फीट के पत्थरों का ढेर लगा है जो किसी अजूबे से कम नहीं है। यह पत्थर देखने में सीप और मोती की तरह लगते हैं। इनका निर्माण किसी ठोस चीज के चारों और समुुद्री रेत के जमने के कारण हुआ।

5. लोंगयेरब्येन, नार्वे
आकर्टिक सागर के ग्रीनलैंड में नार्वे द्वीप है। इस जगह के बारे में कहा जाता है कि यहां 20 अप्रैल से 23 अगस्त तक सूरत अस्त नहीं होता। 

Punjab Kesari