गुजरात में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा Zoo, अंबानी के छोटे बेटे अनंत ने संभाला इसका जिम्मा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 04, 2022 - 05:10 PM (IST)

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) गुजरात में एक बहुत बड़े प्राेजेक्ट पर काम कर रही है, जिसके कामयाब होते ही भारत को दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर मिल जाएगा। इस  प्राेजेक्ट का जिम्मा  RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे  अनंत अंबानी ने लिया है और वह अपने ड्रीम प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द इसे पूरा करने की कोशिश में हैं। 

 280 एकड़ में बनाया जाएगा चिड़ियाघर  

यह चिड़ियाघर  गुजरात के जामनगर में 280 एकड़ में बनाया जाएगा,  जहां रिलायंस रिफाइनरी है उसी के पास मोती खावड़ी के समीप ही इस प्राेजेक्ट पर काम चल रहा है।दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा चिड़ियाघर है, जहां  विभिन्न प्रजातियों के जानवरों, पक्षियों और जीवों को रखा जाएगा। यहां जानवर देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से लाए जाएंगे।

 

जू में नाइट सफ़ारी का भी उठाया जाएगा लुत्फ  सैकड़ों एकड़ भूमि पर होंगे अलग-अलग सेक्शन 


जल्द जू के शुरु होने की उम्मीद 

पिछले साल लॉकडाउन और कोरोना की वजह से इस प्रोजेक्ट में थोड़ी देरी हुई, लेकिन अगले साल तक इस प्रोजेक्ट के पूरे होने की उम्मीद है।  इस चिड़ियाघर की खासियत की बात करें तो इसमें जानवरों की प्रजाति के अनुसार कई सेक्शन होंगे जैसे- फॉरेस्ट ऑफ़ इंडिया, फ्रॉग हाउस, इंसेक्ट लाइफ, ड्रैगनस लैंड, एक्सोटिक आइलैंड।


कई जानवर आएंगे नजर

जानवरों की बात की जाए तो एशियाई शेर, तेंदुए व बाघ तो होंगे ही, इनके अलावा यहां पर अफ्रीकी शेर, चीता, जगुआर, लोमड़ी, एशियाई शेर, पिग्मी हिप्पो, ओरंगुटन, बंगाल टाइगर, गोरिल्ला, ज़ेबरा, जिराफ़, अफ्रीकी हाथी, कोमोडो ड्रैगन आदि जानवर भी नजर आएंगे। वहीं जू में 6 जगुआर और अफ्रीकी शेरों के अलावा 12 शुतुरमुर्ग, 20 जिराफ18 मेर्कट, 10 तमाशा वाले काइमैन, 7 चीते, अफ्रीकी हाथी और 9 ग्रेट इंडियन बस्टर्ड  को भी इस जू में रखे जाने की बात की जा रही है। 
 

Content Writer

vasudha