विश्व सुंदरी हरनाज संधू के सिर सजा बेशकीमती Crown, इस ताज में जड़े हैं पूरे 1170 हीरे

punjabkesari.in Tuesday, Dec 14, 2021 - 12:37 PM (IST)

अभिनेत्री और मॉडल हरनाज संधू ने 79 देशों की प्रतिभागियों को पीछे छोड़ मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर इतिहास रच डाला है। जब इस बेटी से सिर ताज सजा तो पूरे भारत का सीना गर्व से चौड़ा हो गया। व‍िश्वसुंदरी के सिर पर सजने वाला यह क्राउन काफी अलग था। इस बेशकीमती क्राउन में एक दो नहीं बल्कि 1170 हीरे जड़े हुए हैं।


5 मिल‍ियन यूएस डॉलर्स बताई जा रही है ताज की कीमत

हरनाज संधू के सिर पर अब तक का सबसे महंगा ताज सजा है, जिसकी कीमत  5 मिल‍ियन यूएस डॉलर्स है । भारतीय करेंसी के अनुसार यह 37,8790, 000 रुपये होगी यानी 37 करोड़ रुपये से अध‍िक का है। इस ताज को 18 कैरेट गोल्ड, 1770 डायमंड्स, सेंटरपीस में शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड लगाया गया है। बिल्कुल सेंटर में 62.83 कैरट वजन का शील्ड-कट गोल्डन कैनरी डायमंड जड़ा हुआ है।


 बेशकीमती है ये ताज 

इस क्राउन में फूल पत्तियों के शेप में बनी डिजाइन सात महाद्वीपों के कम्‍युनिटीज को र‍िप्रेजेंट करते हैं। दरअसल मिस यूनिवर्स का ताज समय-समय पर बदला जाता है। 2019 में मिस यून‍िवर्स ऑर्गेनाइजेशन के नए जूलर  Mouawad Jewelry ने Mouawad Power of Unity Crown तैयार किया था, जिसे सबसे पहले साउथ अफ्रीका की जोजिबिनी टूंजी ने पहना था।  इसके बाद ये 2020 में मेक्सिको की एंड्रिया मेज़ा ने पहना और अब 2021 में ये हीरो से जड़ा  बेशकीमती क्राउन भारत की हरनाज कौर संधू ने पहना है।

सुष्मिता और लारा दत्ता भी जीत चुकी हैं खिताब

संधू से पहले सिर्फ दो भारतीय महिलाओं ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता है। अभिनेत्री सुष्मिता सेन को 1994 में और लारा दत्ता को 2000 में यह ताज पहनाया गया था। अब संधू न्यूयॉर्क सिटी जाएंगी तथा मिस यूनिवर्स रहने के दौरान वहीं रहेंगी और मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन के साथ ही अन्य के विभिन्न पहलों की वकालत करेंगी।


संधू से पूछा गया था यह सवाल

इस प्रतियोगिता में अंतिम सवाल-जवाब चरण में संधू से पूछा गया था कि वर्तमान समय में युवा महिलाएं जो दबाव महसूस कर रही हैं, उससे निपटने के लिए वह उन्हें क्या सलाह देंगी। इस पर उनका जवाब था-वर्तमान समय में युवा जिस बड़े दबाव का सामना कर रहे हैं, वह है खुद पर विश्वास करना। यह जानना कि आप अद्वितीय हैं और यही आपको सुंदर बनाता है। दूसरों के साथ खुद की तुलना करना बंद करें और दुनिया भर में हो रही महत्वपूर्ण चीजों के बारे में बात करें। यही आपको समझने की जरूरत है। 

इस जवाब ने दिलाई जीत

मिस यूनिवर्स ने कहा था- बाहर आएं और खुद के लिए बात करें क्योंकि आप ही अपनी जिंदगी के नेतृत्वकर्ता हैं, आप ही खुद की आवाज हैं। मैंने खुद पर भरोसा किया, इसलिए आज मैं यहां खड़ी हूं। इसी जवाब ने उन्हे इस मुकाम तक पहुंचाया।  संधू ने सौंदर्य क्षेत्र में अपनी यात्रा की शुरुआत 2017 में की थी, जब उन्होंने टाइम्स फ्रेश फेस का अवॉर्ड जीता था। वह 17 साल की उम्र में चंडीगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रही थीँ। बाद में उन्होंने लीवा मिस डीवा यूनिवर्स 2021 का खिताब जीता।
 

Content Writer

vasudha