30 दिन में करना है Weight Loss तो रोज करें ये 5 तरह की एक्सरसाइज

punjabkesari.in Wednesday, Sep 05, 2018 - 02:41 PM (IST)

वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज : बढ़ा हुआ वजन न सिर्फ पर्सनैलिटी को खराब करता है बल्कि इससे डायबिटीज, कैंसर और हार्ट डिसीज का खतरा भी बढ़ जाता है। बढ़े हुए वजन को कम करने के साथ-साथ उसे वजन कंट्रोल में रखना भी बहुत जरूरी है लेकिन महिलाएं एक्सरसाइज या वर्कआउट को बोरिंग समझ कर उसे करना पसंद नहीं करती। मगर आज हम आपको कुछ ऐसे मजेदार ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिससे आपका वजन 30 दिन में ही कम हो जाएगा। पेट कम करने के लिए प्राणायाम भी काम आता है। 30 दिन में वजन कम करके सुड़ौल शरीर पाने के लिए आप इस वर्कआउट ट्रिक्स को अपनी रूटीन में शामिल कर सकती हैं। चलिए जानते हैं किस तरह आप 30 दिन में फ्लैट फिगर पा सकते हैं।

मोटापा कम करने का एक्सरसाइज

वजन कम करने का तरीका - पहला तरीका

30 दिन में वजन कम करने के लिए यह सबसे आसन तरीका है। इसके लिए अपने हाथों को सीधा करें। इसके बाद अपने हाथों को ऊपर निचे करें और पैरों को खोलते-बंद करते हुए कूदें। इस वर्कआउट को कम से कम 10-15 मिनट तक करें। नियमित रूप से यह वर्कआउट करने पर आपको कुछ समय में ही फर्क दिखने लग जाएगा।

वजन घटाने का दूसरा तरीका

सबसे पहले आप अपने हाथों को आधा मोड़ लें। अब थोड़ा उछलते यानि डांस करते हुए दाएं घुटने पर हाथ की कोहनियों को टच करें। फिर बाएं घुटने से भी इसी तरह हाथ की कोहनियों को छुए। इसे कम से कम 5-6 बार दोहराएं। रोज यह वर्कआउट करने से आपको वजन कुछ समय में ही कम हो जाएगा।

मोटापा कम करने का तीसरा तरीका

रनिंग की तरह होने वाली इस वर्कआउट को करना भी बेहद आसान है। यह रनिंग की तरह ही है बस इसमें आपको एक जगह खड़े होकर दौड़ना पड़ता है। वजन कम करने के लिए यह भी असरदार वर्कआउट है।

वजन कम करने का चौथा तरीका

अपने एक हाथ को कमर पर रखें और दूसरे हाथ को ऊपर उठाएं। इसके बाद जिस कमर पर हाथ रखा उस तरफ हल्का-सा झुके। इसके बाद दूसरे हाथ को कमर पर रखें इसी प्रकार झुकें। यह प्रकिया एक-एक करके दोनों साइड पर दोहराएं। इस वर्कआउट को नियमित रूप से करने पर भी आपका वजन तेजी से कम होगा।

पेट की चर्बी घटाने का पांचवा तरीका

इस एक्सरसाइज को करने के लिए समतल जमीन पर लेट जाएं और अपने पैरों को मोड़ लें। इसके बाद अपने हाथों से घुटनों को छुने के लिए थोड़ा-सा ऊपर उठे। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 मिनट तक करें। तेजी से वजन कम करने के लिए आप इसे भी अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput