रिकॉर्ड तोड़ बारिश के बाद गुरुग्राम में हालात खराब, कर्मचारियों को Work From Home के आदेश

punjabkesari.in Monday, Jul 10, 2023 - 04:27 PM (IST)

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के शहरों गुरुग्राम और नोएडा के सभी स्कूल क्षेत्र में भारी बारिश के मद्देनजर सोमवार को बंद रहेंगे।  उत्तर और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में शनिवार से मूसलाधार बारिश हुई, जिससे जलजमाव, अचानक बाढ़, घर गिरने और वर्षा जनित कई घटनाएं हुई हैं। 


भारी बारिश के कारण गुरुग्राम के कई हिस्सों में जलभराव और यातायात जाम की समस्या उत्पन्न हो गई, जिस कारण प्रशासन ने निजी कंपनियों को अपने कर्मचारियों से सोमवार को घर से काम कराने की सलाह दी और विद्यालयों को छुट्टी की घोषणा करने की सलाह दी। वहीं आम लोगों को घर पर ही रहने की सलाह दी गई है।


लगातार हो रही बारिश के चलते लोगों से कहा जा रहा है कि अगर ज्यादा जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकलें। आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में रविवार सुबह आढ़े आठ बजे तक 153 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। वर्ष 1982 के बाद से जुलाई में एक दिन में हुई यह सर्वाधिक बारिश है। 


दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) ने भी घोषणा की है कि नगर निकाय द्वारा संचालित सभी स्कूल सोमवार को बंद रहेंगे।  दिल्ली में यमुना सहित देश के उत्तरी क्षेत्र में कई नदियां उफान पर हैं। अचानक आई बाढ़ से पर्वतीय इलाकों में सड़कें बह गईं। इस बीच, अधिकारियों ने पर्यटकों से मौसम में सुधार के बाद यात्रा की योजना बनाने को कहा।

 हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली तथा अन्य स्थानों के लोगों द्वारा जलमग्न सड़कों पर कागज की नावों की तरह तैरते वाहन, आवासीय क्षेत्रों में गंदा पानी घुसने, उफनती नदियों और भूमि के धंसने के कारण तटों पर डूबे हुए मंदिर और अन्य संरचनाओं की तस्वीरें देखने को मिल रही हैं।

Content Writer

vasudha