16 साल पहले का Heart Transplant आया याद , म्यूजियम में अपना ही दिल देख महिला हुई हैरान

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 01:50 PM (IST)

आए दिन कोई न कोई नई बात सुनने को मिलती ही रहती है खासकर कई चीजें तो ऐसी होती हैं जो इंसान को पूरी तरह हिला देती हैं। हाल ही में लंदन के हैंपशायर के रिंगवुड से एक ऐसी ही घटना सामने आई है। लंदन के हैंपशायर के रिंगवुड की 38 वर्षीय महिला 16 साल पहले ट्रांस्पलांट किए अपने दिल को देखने म्यूजियम पहुंची। म्यूजियम में एक एग्जिबीशन रखी गई थी यहां पर उस महिला का दिल भी रखा गया था। दिल को देखने के बाद वह एकदम चौंक गई। उन्होंने इस तरह दिल को शोकेस करने की बात पर कहा कि यह अंग दान को बढ़ावा देगा। 

22 साल की उम्र में करवाया था हार्ट  ट्रांसप्लांट 

बीबीसी की रिपोर्ट की मानें तो हार्ट ट्रांसप्लांट करवाने के बाद महिला बहुत ही अच्छा जीवन जी रही हैं वह  जब तक संभव हो खुद को बिजी बनाने की कोशिश कर रही हैं। आपको बता दें कि यह महिला सट की यूनिवर्सिटी की छात्रा थी।  जब उन्होंने महसूस किया कि वे जल्द ही प्रतिबंधात्म कार्डियोमायोपैथी का उपचार किया है। एक ऐसी स्थिति जो शरीर को चारों और रक्त पंप करने की क्षमता को प्रतिबंधित करती हैं और उन्हें इस दौरान यह भी बताया गया कि यह वह ट्रांसप्लांट करवाती हैं तो वह मर जाएंगी । 

हैल्थ खराब होने के कारण करवाना पड़ा ट्रांसप्लांट 

रिपोर्ट्स की मानें तो जब महिला की उम्र 22 साल की थी तो उस समय उनका स्वास्थ्य तेजी के साथ बिगड़ता चला गया और वह ट्रांसप्लांट करवाने की वेटिंग लिस्ट में थी। ऐसे में उन्हें जून 2007 में हार्ट मैच होने की खबर मिली। वह बेहद चिंतिंत थी क्योंकि जब वह 13 साल की थी तो उनकी मां की सर्जरी के दौरान ही मौत हो गई थी। ऐसे में उन्होंने कहा कि मुझे ट्रांसप्लांट के बाद जागना और सोचना याद है। यह मेरा एक नया जीवन था उन्होंने कहा कि मुझे यह बात याद है कि मैंने अपने परिवार के सदस्यों के साथ थोड़ा डब्ल थम्स अप डांस किया था और कह रही थी। मैंने इसे बनाया मैंने इसेे बनाया। उन्होंने रॉयल कॉलेज ऑफ सर्जन्स को अपना दिल दिखाने की अनुमति भी दी और अब यह उनका दिल होलबोर्न के संग्रहालय में सभी के देखने के लिए रखा गया है। 

सटन ने बताया कि जिस मिनट आप पहली बार चलते हैं आपको लगता है कि वह मेरे शरीर के अंदर हुआ करता था। लेकिन यह काफी अच्छा भी है। यह मेरे दोस्त जैसा है। मेरे दिल ने मुझे 22 साल तक जीवित रखा और मुझे वास्तव में इस पर गर्व है, मैंने अपने जीवनकाल में बहुत सी चीजें देखी हैं लेकिन यह सोचना कि वास्तव में मेरा हैं बहुत अजीब और अविश्वसनीय है। 

अंगदान को मिलेगा बढ़ावा 

सटन ने यह भी बताया कि वह अंगदान को बढ़ावा देने के लिए कुछ भी करना चाहती हैं। अंग दान के बाद बीते 16 साल को सटन ने बहुत ही शानदार बताया है। उन्होंने बताया कि स्टीफन लार्ज सर्जन थे जिन्होंने कैंब्रिजशायर के रॉयल पापवर्थ अस्पतास में प्रत्यारोपण किया था। उन्होंने कहा कि एक साल के बाद अस्पताल में हृदय प्रतयारोपण के लिए जीवित रहने का दर करीबन 93% था और उनकी रिकवरी एकदम शानदार थी। 

Content Writer

palak