Pregnancy में रख रही हैं रोजा तो इन बातों पर करें गौर

punjabkesari.in Monday, Mar 18, 2024 - 02:05 PM (IST)

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपनी डाइट का खूब ध्यान रखना पड़ता है। इस समय में महिला के अंदर एक नन्हीं सी जान पल रही होती है, इसलिए उन्हें हेल्दी खाना चाहिए। लेकिन, जैसे की हम सब को पता है कि रमजान का महीना चल रहा है। ऐसे में इस्लाम धर्म की प्रेग्नेंट महिलाओं का रोजा (फास्ट) रखना खतरनाक हो सकता है। रोजा रखने वालों को सुबह से लेकर शाम तक खाना तो दूर पानी की एक बूंद तक नहीं पीनी होता है। इससे मां और बच्चे दोनों को बहुत नुकसान हो सकता है। अगर फिर भी प्रेग्नेंट महिलाएं रोजा रखना है तो ये टिप्स फॉलो करें...

रोजा रखने वाली प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए टिप्स...

- विटामिन्स, मिनरल्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्वों वाले फूड्स को खाने की कोशिश करें। हालांकि खाना को ज्यादा मात्रा में न खाएं।

- फल, जूस, खजूर और बादाम को खाना फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों की सही तरह से विकास में मदद करते हैं। बच्चे के स्वास्थ्य रहने के लिए ये फूड्स बहुत फायदेमंद है।

PunjabKesari

- ज्यादा ऑयली या मसालेदार खाना न खाएं वरना पेट में जलन, दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एक प्रेग्नेंट महिला और उसके बच्चे के लिए ये अच्छी बात नहीं है।

- रोजा के दौरान दिनभर कुछ नहीं खाना होता है, ऐसे में महिलाएं ज्यादा से ज्यादा फाइबर और प्रोटीन वाला डाइट लें। इससे शरीर में एनर्जी बनी रहेगी और कमजोरी महसूस नहीं होगी।

- मीठा खाने से परहेज करें, क्योंकि इससे ज्यादा भूख लगती है।

PunjabKesari

- चिकन, मटन, पनीर, मल्टीग्रेन रोटी खाएं। ये न सिर्फ आपके पेट को भरता है और जरूरी पोषण देता है बल्कि लंबे समय तक भूख नहीं लगने देता है।

इन बातों को भी रखें ख्याल

- सुबह की सहरी जरूर खाएं। ये आपको पूरे दिन एनर्जी देगा।

- भीगे हुए बादाम के साथ अपने दिन की शुरूआत करें। इसके साथ फल, जूस या दूध का सेवन करें।

PunjabKesari

- दिनभर खुद को एनर्जी से भरपूर रखने के लिए खाने में उच्च- फाइबर वाला आहार जैसे सब्जियों के साथ पनीर, चिकन, अंडे के साथ मल्टीग्रेन रोटी का भी सेवन करें।

नोट- अगर शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा कम है या ब्लड प्रेशर की शिकायत है, उन्हें रोजा नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा बेहतर होगा रोजा रखने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static