Women Care: इन टिप्स से बेजान शरीर को जान देकर सर्दियाें को बनाएं Happy

punjabkesari.in Tuesday, Oct 18, 2022 - 04:41 PM (IST)

सर्दियों के मौसम में अकसर लोग बीमार पड़ने लगते हैं। जैसे-जैसे ठंड बढ़ती है वैसे ही बीमार होने की संभावना बढ़ती जाती है। इसी बीच जो गृहिणी हैं वे घर में पूरा दिन काम करती हैं जिस वजह से उनके बीमार होने के चांस अधिक होते हैं। हमेशा महिलाएं घर के कामों में बिजी रहती हैं और अपनी सेहत की ओर ध्यान नहीं देती जिसके कारण वह सर्दी-जुकाम का शिकार हो जाती हैं। ऐसे में खास तौर पर महिलाओं को अपनी सेहत पर ध्यान देना चाहिए। लेकिन आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि अगर आप अपनी डाइट में कुछ बदलाव करेंगी तो सर्दियों के मौसम में फिट और हेल्दी रह सकती हैं। सर्दियों में ऐसी छोटी-मोटी समस्‍याओं से परेशान रहती हैं तो आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्‍योंकि आज हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे आप सर्दियों में बीमार नहीं पड़ेंगी। तो चलिए जानते हैं क्या हैं वे लाजवाब टिप्स-

घी है सेहत के लिए सबसे फायदेमंद

आप सब तो जानते ही हैं कि ठंड के मौसम में हमारे बाल और स्किन रूखी-सूखी व बेजान सी हो जाती है, इसलिए उन्हें हेल्दी रखने के लिए घी का सेवन करना चाहिए। घी एक ऐसी चीज है जिसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो वे बेहद असर दिखाता है। सर्दी के मोसम में घी हमारे शरीर को गर्म रखता है। इसलिए इसे अपने खाने की लिस्‍ट में कर लेना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स से भी मिलती है बेहद एनर्जी

ड्राई फ्रूट्स भी महिलाओं को सर्दियों में बेहद लाभ दे सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स गर्मी पाने और इसे बनाए रखने के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं। खजूर और अंजीर भारत में सर्दियों में खाए जाने वाले दो प्रमुख ड्राई फ्रूट्स हैं। ये दोनों कैल्शियम और आयरन युक्त हैं। शरीर के एनर्जी लेवल को बढ़ाने में भी मदद करते हैं और आमतौर पर गर्म दूध के साथ इनका सेवन किया जाता है। 

विटामिन-सी के फायदे

विटामिन सी अपनी समृद्ध एंटीऑक्सीडेंट सामग्री के लिए जाना जाता है जो सर्दियों के लिए जरूरी है। खट्टे फल जैसे कि नींबू, संतरा, कीवी, पपीता और अमरूद उन सब में मुख्य रूप से विटामिन-सी पाया जाता है। विटामिन-सी हमारी त्वचा को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाए रखने में अहम भूमिका निभाता है। 

गरम मसाला भी दे सकता है आपकी सेहत को फायदा

हल्दी, इलायची, केसर ये सब भारतीय मसाले सर्दियों में बहुत मददगार साबित होते हैं। ये सभी मसाले शरीर को आवश्यक गर्मी प्रदान करने के लिए जाने जाते हैं। इसके अतिरिक्त, वे सर्दी-खांसी जैसी सामान्य बीमारियों से बचाने के लिए काम करते हैं। इन सभी मसालों का सेवन स्वादिष्ट और गर्म ड्रिंक जैसे हल्दी दूध या चाय के रूप में किया जा सकता है।

ढेर सारा पानी पीएं

सर्दियों में प्यास कम लगने के कारण बहुत सी महिलाएं कम पानी पीती हैं। परंतु इससे आपको पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। गरम चीजें खाने की लालसा में बहुत सी ऐसी तला हुआ खा लेते हैं जिससे पेट में टॉक्सिन जम जाता है। इन्‍हीं टॉक्सिन के कारण पेट खराब होता है। इसका इलाज यही है कि दिन में कम से कम एक लीटर पानी तो हमें पीना ही चाहिए, इससे शरीर से टॉक्सिन निकल जाता है। इसलिए सर्दियों में भी अपनी बॉडी को हाइड्रेटिड रखना चाहिए।

योगा या एक्‍सरसाइज करें

हेल्दी और फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत बड़ा रोल अदा करता है। सर्दियों में फिट रहने के लिए योगा करनी चाहिए। योगा करने से शरीर चुस्त रहता है और आलस भरे दिन में भी आप खुद को एक्टिव महसूस करते हैं जिससे सर्दियों में कोई भी रोग आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता। इसके अलावा आप पार्क में जाकर वॉक भी कर सकती हैं।

Content Writer

vasudha