Solo Travelling को खुल कर एंजॉय कर पाएंगी महिलाएं , जब रखेंगी इन बातों का ख्याल

punjabkesari.in Sunday, Jul 30, 2023 - 05:15 PM (IST)

आजकल की बिजी की लाइफस्टाइल के चलते अकसर लोग सोलो घूमने का शौक रखते हैं। इससे दिमाग तरो-ताजा हो जाता है, पर सोलो ट्रैवलिंग में महिलाओं को जरुरत है कुछ बातों का ख्याल रखने की, ताकि यात्रा सुरक्षित हो और वो अपनी सोलो ट्रिप को एन्जॉय कर पाएं....

जगह का चयन

महिलाओं को अकेले सफर पर निकलाने से पहले उस जगह के बारे से अच्छे से स्टडी कर लेना चाहिए। पसंद और सुविधा के लिहाज से जगह का चयन करें। ये भी देखे लें की वहां का मौसम कैसा है और जगह महिलाओं के लिहाज से कितना सुरक्षित है , ये भी देख लें।

हल्का सामान

महिलाओं के पास सामान ज्यादा होता है, लेकिन उसे उठाने की शारीरिक क्षमता कम होती है तो ऐसे में अकेले सफर करते हुए लगेज भी कम रखें, जितना आसानी से उठाया जा सके। इससे सफर के समय उन्हें मुश्किल नहीं होगी और आसानी से ट्रिप का लुत्फ उठा पाएंगी।

स्मार्ट वॉलेट

अपने साथ कैश कम लेकर जाएं, कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करें। ज्यादा नगद पैसे रखने से आपको उन्हें संभालना भी ज्यादा पड़ेगा और जब आप अकेले यात्रा कर रहे हैं तो ये काफी असुरक्षित हो सकता है। इसलिए बेहतर होगा कार्ड और स्थानीय मोड ऑफ पेमेंट को अपने फोन पर डाउनलोड कर लें.

मोबाइल का बैलेंस

घर और शहर से कितने भी दूर क्यों न हो, मोबाइल को करीबियों से जोड़कर रखता है। मोबाइल में प्रीपेड बैलेंस और डाटा जरूर रखें। हर जगह का वाई फाई यूज न करें। मोबाइल में 2 सिम रखें ताकि अगर एक का नेटवर्क काम न करें तो दूसरे सिम से कनेक्टिविटी बनी रही।

ट्रैवल की जानकारी न करें शेयर

सोशल मीडिया अकाउंट पर  अपनी यात्रा करने की कोई डिटेल शेयर ना करें। दिन, समय या होटल की कोई जानकारी न दें। घूमते समय फोटोज लेते हुए भी इस बात का खास ख्याल रखें।

Content Editor

Charanjeet Kaur