''पिंपल'' ने तबाह कर दी इस लड़की की जिंदगी, यूं बर्बाद हो गया चेहरा

punjabkesari.in Sunday, Aug 06, 2017 - 01:34 PM (IST)

अमरीका की रहने वाली 28 साल की मॉरिशा डॉटसन उन लाेगाें में से एक हैं, जिन्हाेंने कैंसर से जंग जीतकर एक नई लाइफ की शुरुअात की। हालांकि इसकी वजह से उनका चेहरा पूरी तरह खराब हाे गया। शुरु में ताे उन्हें इस बात का अंदाजा भी न था कि एक छाेटा सा पिंपल उनकी जिंदगी में इतना बड़ा तूफान ला सकता है। उन्हाेंने कुछ समय इस पिंपल काे इग्नाेर किया, लेकिन जब यह ठीक नहीं हुअा, ताे उन्हाेंने डॉक्टर के पास जाना ही ठीक समझा। वहां भी शुरुअात में उसे यही बताया गया कि ये एक पिंपल है, जाे जल्द ठीक हाे जाएगा। लेकिन जब यह लगातार बढ़ता गया ताे डॉक्टर ने कुछ टेस्ट करवाने काे कहा।

बचने के 20 पर्सेंट चांस
टेस्ट में जाे सच्चाई सामने अाई उसने डॉटसन के हाेश उड़ा दिए। उन्हें पता चला कि यह एक तरह का कैसर है, जिसे स्कवैमस सेल कार्सिनोमाकहते हैं। इसमें स्किन से रिलेटेड कई तरह के कैंसर होने की आशंका रहती है। डॉक्टर्स ने कहा कि उनके बचने के मात्र 20 पर्सेंट चांसेस है। लेकिन उन्होंने हरा नहीं मानी और कैंसर का डटकर सामना किया। डॉक्टर्स ने सर्जरी कर कैंसर वाले हिस्से को तो हटा दिया, परंतु साथ ही उनके 8 दांत भी हटाने पड़े। इस तरह उन्हाेंने माैत से ताे जंग जीत ली, लेकिन अपनी खूबसूरती हमेशा के लिए खाे बैठी। 

किस तरह का था ये कैंसर
squamous cell carcinoma नॉन-मेलेनोमा स्किन कैंसर का रूप है। इसमें स्किन के बाहरी हिस्से में कैंसर के टिश्यू ग्रो करते हैं। यह ज्यादातर चेहरे, गर्दन, सिर के ऊपरी हिस्से, बांह, हाथ के पिछले हिस्से और पैर के निचले हिस्से में होते हैं। अगर आप ज्यादा समय धूप में बिताते हैं, तो इस कैंसर के शिकार हाे सकते हैं।

Punjab Kesari