टॉयलेट सीट पर बैठते ही महिला की टूटी घुटने की हड्डियां, बोली- चोट या दर्द को हल्के में न लें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 07, 2023 - 09:23 AM (IST)

क्या कभी सोचा है कि आप टॉयलेट के लिए जाओ और आपकी हड्डियां टूट जाएं। सुनने में बेशक ये अजीब लग रहा है, लेकिन ऐसा सच में किसी के साथ हुआ है। टॉयलेट की सीट पर बैठती ही एक महिला की  घुटने और दोनों जांघ की हड्डी टूट गई। इस घटना के बाद उन लोगों को सतर्क रहना चाहिए जो चोट या दर्द को गंभीरता से नहीं लेते।


सीढ़ियां चढ़ने के दौरान हुआ दर्द

न्यूयॉर्क पोस्ट की एक ख़बर के मुताबिक, इंग्लैंड की रहने वाली  बेथानी इस्टन के साथ सालों पहले कुछ ऐसा हुआ जिसकी वह कल्पना भी नहीं कर सकती थी। 2017 में अपने घर की सीढ़ियां चढ़ने के दौरान उन्हें बाएं पैर में बहुत तेज दर्द हुआ, ऐसे में वो टॉयलेट सीट पर बैठ गई। वहां बैठते ही उसे घुटने की हड्डी टूटने की आवाज सुनाई दी। दर्द बढ़ने के कारण वह तुरंत अस्पताल गई, जहां डॉक्टर की बात सुन वह हैरान रह गई। 

घुटने और जांघ की बदलनी पड़ी हड्डी

जांच करने के बाद डॉक्टरों ने उसे बताया कि उनके घुटने में बड़ा सा कोशिका ट्यूमर हुआ है, जिसकी वजह से  हड्डियों और आसपास के कोमल टिश्यू को कमजोर हो गए हैं। डॉक्टर ने बताया कि ट्यूमर के कारण उन्हें घुटने और जांघ दोनों की हड्डी बदलनी होगी।  इस्टन ने बताया कि- “इस घटना के बाद मेरा दिल टूट गया था, मैं डांस करती थी, दौड़ती थी और तैरती थी। उस समय कोई रास्ता नहीं दिख रहा था"। 


इस्टन लोगों को कर रही है सतर्क

लड़की ने बताया कि-  जब मेरी सर्जरी हुई थी तो मुझे बताया गया था कि सर्जरी के बाद 99 प्रतिशत रोगियों को पूरी तरह से गतिशीलता नहीं होगी। डॉक्टरों ने उन्हें यह भी कहा कि उसे फिर से चलना सीखना होगा और वह फिर कभी हील्स नहीं पहन सकती है। सर्जरी होने के बाद वो धीरे-धीरे चल रही हैं, लेकिन पहले जैसी नहीं है।  अब बेथानी इस्टन की उम्र 26 साल हो चुकी है, वह लोगों को  अपने दर्द को कभी ना इग्नोर करने की सलाह दे रही है। 

हड्डी टूटने के ये होते हैं संकेत

-हड्डी टूटने के तीन बड़े संकेत होते हैं-दर्द, चोट की जगह का फूलना और शरीर का कोई अंग टेढ़ा-मेढ़ा होना।

-हादसे के वक़्त चटखने की आवाज  अगर सुनी है, तो उसका मतलब भी होता है कि आप की हड्डी टूट गई है।

-शरीर के किसी अंग का आकार थोड़ा या पूरी तरह से विकृति हो जाए तो संकेत बताता है कि आपकी हड्डी टूट गई है।

-टीशू के डैमेज होने से चोट का रंग बदल जाता है। चोट का रंग जितना बदला होता है फ्रैक्चर उतनी हा अधिक गहरी हो सकती है।

हड्डी जोड़ने के घरेलू उपाय

-2 चम्मच देसी घी, 1 चम्मच गुड़ और 1 चम्मच हल्दी को मिलाकर 1 कप पानी में उबाल लें। इसे ठंडा करने के बाद पी लें। दिन में 2 बार इसे पीने से आपकी टूटी हुई हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।

-1 पीसे हुई प्याज में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर साफ कपड़े में बांध लें। इसके बाद कपड़े को तिल के तेल में गर्म करके टूटी हुई हड्डी पर सिकांई करें। दिन में 2 बार इसी तरह हड्डी की सिकांई करने से आपको दर्द से भी आराम मिलेगा और हड्डी भी जुड़ जाएगी।

-उड़द दाल की दाल को धूप में सूखा कर पीसकर पेस्ट बना लें। इससे टूटी हुई हड्डी पर लगाकर पट्टी बांध लें। इस उपचार को करने से आपकी टूटी हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।

-पिसी काली मिर्च और काग गंगा बूटी का रस मिक्स करके दिन में 3-4 बार पीएं। इसका सेवन आपकी टूटी हड्डी को कुछ दिनों में ही जोड़ देगा।
 
-मुलेठी, मंजीठ और खटाई का लेप बना लें। इसके बाद इसे टूटी हुई हड्डी पर लगाकर पट्टी बांध लें। इससे आपकी हड्डी जल्दी जुड़ जाएगी।

Content Writer

vasudha