बिना एक्सरसाइज रोज यूं बर्न करें कैलोरी और घटाएं मोटापा

punjabkesari.in Tuesday, Apr 18, 2017 - 04:28 PM (IST)

मोटापा घटाएं :  मोटापा सभी लोगों की एक आम समस्या है। बदलते लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण लोग अपनी सेहत का सही तरह से ध्यान नहीं रख पाते जिससे उनका वजन बढ़ता जाता है और वे मोटापे की चपेट में आ जाते हैं। कई लोगों को अपने मोटापे को कम करने के लिए जिम जाने और व्यायाम करने का समय नहीं मिलता। ऐसे में कुछ सिंपल तरीके अपनाकर शरीर का वजन कम किया जा सकता है जिसमें व्यायाम करने की जरूरत भी नहीं पडे़गी और फायदा भी होगा। आइए जानिए कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में 

 

1. हरी सब्जियां

हरी सब्जियां खाने से बहुत जल्दी वजन कम होता है इसलिए अपने आहार में हरी सब्जी जरूर शामिल करें। खीरा, पालक और गोभी खाने से शरीर की कैलोरी बर्न होती है जिससे मोटापा कम होता है।

2. हंसना

खुल कर हंसने से भी शरीर की कैलोरी कम होती है। हंसने से शरीर स्वस्थ और दिल हमेशा खुश रहता है। मोटापा कम करने के लिए दिन में कम से कम 10 मिनट जरूर हंसिए।

3. शॉपिंग

महिलाओं को शॉपिंग करना बहुत पसंद होता है। वे चाहे जितनी भी बिजी हों शॉपिंग के लिए समय निकाल ही लेती हैं। शॉपिंग करने के लिए वे मार्किट में घूमती हैं जिससे शरीर की कैलोरी कम होती है। 

4. चुइंगम

वजन कम करने के लिए चुइंगम चबाना सबसे आसान और बेहतरीन तरीका है। इससे भूख कम लगती है जिससे मोटापा कम होता है लेकिन हमेशा शुगर फ्री चुइंगम ही खाएं।

5. अपने पैट को सैर कराएं

जिन लोगों के घर पर पालतू कुत्ता होता है उन्हें वजन कम करने के लिए किसी जिम में जाने की जरूरत नहीं होती। अपने डॉग को घुमाने में ही उनकी काफी कैलोरी खर्च हो जाती है जिससे मोटापा कम हो जाता है।

6. मैसेज करना

इंटरनेट की दुनिया में मोबाइल का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। लोग अपना काफी समय मोबाइल पर मैसेज करने में बिता देते हैं। सारा दिन फोन यूज करना बुरा माना जाता है लेकिन मैसेज करने से कैलोरी बर्न होती है क्योंकि इससे बाजुओं में हिल-जुल होती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

 

Punjab Kesari