Sharing is Caring: बच्चों को इस तरह से सिखाएं चीजें शेयर करने की आदत

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 03:40 PM (IST)

अक्सर बच्चे बुरी आदतें बहुत आसानी से सीख जाते हैं लेकिन अच्छी आदतें उन्हें सिखानी पड़ती हैं। आपको बता दें की बच्चों के साथ किसी काम के लिए जोर जबरदस्ती नहीं करनी चाहिए बल्कि उनके सामने उदाहरण रखकर सिखाना सबसे अच्छा तरीका है। बच्चे शेयरिंग की आदत के साथ पैदा नहीं होते, उन्हें सिखाना पड़ता है। अगर आप भी अपने बच्चों में शेयरिंग की आदत डालना चाहते हैं तो फोलो करें यह आसान से टिप्स।

शेयरिंग को बनाए खेल

खेल-खेल में भी बच्चों को शेयरिंग सिखाई जा सकती है। उसके साथ ऐसे खेल खेलें जिसमें अपनी चीजें टीम मेंबर्स के साथ शेयर करनी हैं। धीरे-धीरे उन्हें इसमें मजा आने लगेगा।

 

बच्चों को बताए शेयरिंग के फायदे

बच्चों को शेयरिंग से जुड़े किस्से सुनाएं। अपने बचपन की कोई रोचक घटना बताएं। उन्हें बताएं कि शेयरिंग से आपस में प्यार बढ़ता है और रिश्तों में मजबूती आती है।

ना करें जोर-जबरदस्ती

बच्चों को शेयरिंग जबरदस्ती से ना करवाएं। शुरुआत में उन चीजों को ही बांटने को कहे जो उनके लिए कोई ज्यादा मायने नहीं रखती हो। यह बच्चों को शेयरिंग सीखाने का पहला कदम हो सकता है। अगर आप बच्चे की सबसे पसंदीदा चीज उसे किसी के साथ साझा करने के लिए कहें, तो यह भी ठीक नहीं है क्योंकि अपनी प्यारी चीज को अक्सर बड़े भी शेयर नहीं करते। 

 

 

हमेशा यह याद रखें कि आखिरकार वह एक बच्चा ही है, तो सब कुछ शेयर करने की उम्मीद उससे न करें। जैसे यदि दूसरा बच्चा आपके घर आया है तो दो चीजें रखें और उसमें से एक उसे जरूर दें। इससे बच्चा आसानी से शेयर करना सीखेगा। 

करें तारीफ

बच्चों की तारीफ की जाए तो वे और भी उत्साहित होते हैं। उनके जिस काम की तारीफ की जाती है, उसे वह दोगुने उत्साह के साथ आगे बढ़कर पूरा करते हैं। कभी बच्चा अपनी चीज दोस्तों के साथ बांटे यानी अपने खिलौने या अन्य चीजों को शेयर करे, उसकी तारीफ जरूर करें। घर के अन्य सदस्यों को भी उसकी तारीफ करने के लिए कहें। इससे खुश होकर आपका बच्चा खुद आगे बढ़कर अपने दोस्तों के साथ अपनी चीजें बांटने लगेगा।  

Content Writer

Vandana