डिलीवरी के बाद पेट की स्किन हो गई है डार्क तो इन घरेलू नुस्खों से बनेगी बात

punjabkesari.in Monday, Nov 21, 2022 - 12:53 PM (IST)

प्रेंगनेंसी में बच्चे की ग्रोथ के साथ यूट्रस का साइज बड़ा हो जाता है। ऐसे में हार्मोनल चेंजेज और स्किन में खिंचाव की वजह से महिलाओं के पेट पर निशान बन जाते हैं। डिलीवरी होते ही 3 से 4 सप्ताह के बाद तक ये दाग प्रॉमिनट रहते है। अगर सही देखभाल किया जाए तो ये धीरे-धीरे खत्म हो जाते हैं। मगर वही अगर समय रहते इसकी केयर ना की जाए तो ये काले दाग लंबे समय तक रहते हैं। ऐसे में हम यहां आपको बताते हैं कुछ घरेलू उपाय जिससे अपनाने से डिलीवरी के कुछ समय के बाद ही स्किन में होने वाले काले धब्बे गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

चंदन लेप

चंदन स्किन में निखार लाने के लिए एक बहुत ही अच्छा आयुर्वेदिक लेप है। पेट में कालेपन को दूर करने के लिए आप चंदन को घिसकर दूध के साथ मिलाकर अपने पेट पर लगाएं। जब ये सूख जाए तो पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन-चार बार जरुर करें। आपको जल्द फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

एलोवेरा जेल

आप एलोवेरा जेल को रोज दो बार पेट पर लगाएं और थोड़े समय के बाद धो लें। ऐसा करने से पेट की त्वचा सॉफ्ट होगी और दाग धब्बे कम होगें।

PunjabKesari

खीरे का रस

खीरे में भरपूर मात्रा में पोटेशियम, बायोटीन, विटामिन ए,बी आदि पाया जाता है जो पेट की त्वचा से कालेपन को हटाने का काम करता है।

आलू का रस

काली त्वचा से छुटकारा पाने के लिए आलू के रस को निकालें और इसे कुछ देर के लिए पेट पर लगा के छोड़ दें। आलू में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण और विटामिन सी पाया जाता है जो त्वचा को निखारने का काम करता है।

नारियल का तेल

महिलाएं अगर डिलीवरी के बाद रोज पेट पर नारियल तेल से मालिश करें तो पेट के कालेपन को दूर किया जा सकता है।

PunjabKesari

बादाम का तेल

आप बदाम का पाउडर दूध में मिलाएं और इसे रोज पेट पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें, बदाम में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो त्वचा को निखारता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static