बार-बार सफाई के बाद भी गंदा रहता है घर, तो इस चीज से पाए नई जैसी चमक

punjabkesari.in Thursday, Jun 15, 2023 - 06:07 PM (IST)

घर की अच्छे से सफाई करना कुछ महिलाओं के लिए थोड़ा मुश्किल का काम है। ऐसा हमारे साथ कई बार होता है सफाई करने के बाद भी घर के कुछ कोने छूट जाते हैं।  ऐसे में साफ सफाई के बाद घर का जो लुक आना चाहिए। वह नहीं आ पाता है आपके साथ भी ऐसा ही होता है तो परेशान न हो। क्योंकि आज हम आपको एक ऐसे क्लीनर हैक्स के बारे में बताने जा रहे है। जिनकी मदद से आप घर, खिड़की का शीशा, प्लेटफॉर्म आदि सब कुछ शीशे के जैसे साफ हो जाएगा।  तो चलिए जानते है उसके बारे में।

किस इंग्रीडिएंट की होगी जरूरत

घर को साफ करने के लिए जो क्लीनर हमने ऊपर बताया है उसके लिए रीठा जरूरी होता है। क्योंकि यह नेचुरल तरीके से झाग बनाता और इसलिए ही हम इसे शैम्पू के तौर पर इस्तेमाल करते है।

कैसे बनाएं DIY क्लीनिंग लिक्विड

कम से कम 25 मिनट तक रीठे को 4-5 सीटी आने तक प्रेशर कुकर में उबालें। इसके बाद पानी और रीठे दोनों को अलग-अलग रख लें। जब यह ठंडा हो जाए तो इसके बीज निकालने के बाद या तो हाथ से रीठे का पल्प मैश कर लें या फिर आप मिक्सी में इसे ग्राइंड करें। फिर इसे उबाले हुए पानी में मिक्स करें। ऐसा करने से इसमें बहुत ज्यादा झाग बन जाएगा। आप इसे बिना छाने और छानकर भी इस्तेमाल कर सकती है। अब इसका आधा हिस्सा ले और उसमें ग्लिसरीन मिलाएं। ग्लिसरीन का प्रयोग इस लिए क्योंकि यह आपकी हाथों की त्वचा को रफ होने से बचाएगा। वहीं एक एक बॉटल में बचा हुआ क्लीनिंग लिक्विड,आधा कप सफेद सिरके साथ- साथ दो चम्मच नमक मिलाएं। इसे आप फ्लोर क्लीनर के तौर पर रख सकती हैं। इस क्लीनर को पोछे के पानी में डाइल्यूट करें और फिर इसका प्रयोग करें। इसके प्रयोग से घर में कीड़े-मकोड़े आने की कोशिश नहीं करेंगे। वहीं फर्नीचर या फिर कांच को साफ कर रही है तो  इसमें नमक ना डालें सिर्फ रीठा का घोल और सफेद सिरका ही मिलाएं। इससे आप घर की टाइल्स और अन्य चीजों को भी शीशे के जैसे साफ कर सकते है।

घर में धूल आती है तो इन बातों का भी रखें ख्याल

1 घर की डस्टिंग करते समय माइक्रोफाइबर कपड़े में सफेद सिरका जरुर मिलाएं। इससे जो भी धूल होगी वह डस्टर में चिपक जाएगी और इधर-उधर नहीं उड़ेगी।
2 घर के पर्दों को की सफाई पर विशेष ध्यान दें। क्योंकि इनमें ज्यादातक धूल काफी जम जाती है। ऐसे में इनकी सफाई करना न भूले। 
3 घर की खिड़की व दरवाजों के नीचे डस्ट स्टॉपर लगवाएं।
4 बाहर की चप्पलों को घर के अंदर न आने दें।  

 

 

 

 

 
  

  

Content Writer

Kirti