सर्दियों में नहीं झड़ेंगे बाल, फॉलो करें ये Hair Care टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Jan 05, 2020 - 03:14 PM (IST)

हर किसी के बालों का Texture यानि बनावट अलग होती है। बनावट के साथ-साथ बालों की समस्याएं भी अलग होती हैं। सर्दियों में जिस तरह त्वचा की देखभाल जरुरी होती है उसी तरह बालों की केयर करना भी बहुत जरुरी है, वरना आपके बाल खराब हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, सर्दियों में बालों की केयर से जुड़े कुछ खास टिप्स...

 

रूखे और बेजान बालों की देखभाल

रूखे और बेजान बालों के लिए माइल्ड यानि थोड़े लाइट शैंपू बढ़िया रहते है, जिनमें कैमिकल्स का कम से कम इस्तेमाल किया हो। अगर आपके बाल भी रुखे और बेजान हैं तो सर्दियों में इन्हें कम से कम वॉश करें। सर्दियों में वैसे भी गर्मियों के मुकाबले बाल कम गंदे होते हैं। ड्राई बालों के लिए ऑयल और सीरम भी हमेशा लाइट ही यूज करें ताकि हैवी ऑयल आपके बाल चिपके हुए न बना दे।

खुश्क और बिखरे बाल

खुश्क और बिखरे बालों को कभी भी गर्म पानी से न धोएं। बाल चाहे किसी भी प्रकार के हो कोशिश करें उन्हें हल्के गुनगुने या फिर ताजे बहते पानी के साथ ही वॉश करें। गर्म पानी के साथ बाल धोने से ये कमजोर और बेजान होते हैं। खुशक बालों के लिए हमेशा मोटी दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें ताकि बाल और ज्यादा खुशक और बिखरे न बनें।

ऑयली बाल

ऐसे बालों में तेल लगाकर रात भर के लिए न रखें। अगर धोने से एक-डेढ़ घंटे पहले सिर की अच्छी तरह तेल से मालिश कर ली जाए तो यह बालों की कंडिशनिंग के लिए बेहतर रहेगा। इसके लिए प्राकृतिक नारियल तेल का प्रयोग करें। चूंकि इस मौसम में रूसी बहुत होती है, इसलिए जरूरी है कि सिर को अच्छी तरह साफ रखा जाए। हफ्ते में दो बार बालों की डीप क्लीनिंग जरूरी हैं। 

बालों के लिए सेहतमंद भोजन

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल बाहरी और अंदरुनी दोनों तौर पर तंदरुस्त रहे तो बाहरी केयर के साथ-साथ अपनी डाइट पर भी खास ध्यान दें। जैसे कि ...

- डाइट में हर तरह का अनाज शामिल करें। 
- अगर नॉनवेज खा लेते हैं तो रोज एक या दो अंडे जरुर खाएं। 
- जिंक और ओमेगा-3 युक्त डाइट भी बालों के लिए काफी फायदेमंद है, ऐसे में पालक, ब्रोकली, सभी तरह की हरी सब्जियां और नट्स रोजाना खाएं।
- ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। 
- बाहर निकलते वक्त बाल और फेस को कवर करना न भूलें। 
- दूध और इससे बने सभी पदार्थ जैसे कि पनीर, चीज और दही का सेवन भी जरुर करें।
- सुबह के वक्त दही खाने आपका पाचन तंत्र मजबूत होता है, जिससे आपके बाल अंदरुनी तौर पर मजबूत और हेल्दी बनते हैं।
- रात का खाना जितना हो सके लाइट रखें, सुबह जल्दी उठें और योग या फिर सैर जरुर करें, इससे भी आपके बाल मजबूत और घने होंगे।

तो ये थे बालों के लिए फायदेमंद हेयर केयर और डाइट टिप्स...

Content Writer

Harpreet