Winter Care: नहाते समय साबुन की जगह लगाएं ये चीजें, स्किन नहीं होगी रूखी

punjabkesari.in Wednesday, Jan 13, 2021 - 10:17 AM (IST)

सर्दियों का मौसम अपने साथ रूखापन भी लाता है। फेस के लिए तो लोग कईं तरह के फेसवॉश और क्रीम का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन बॉडी का रूखापन दूर करना मुश्किल होता है। सर्दियों में साबुन के साथ नहाने के कारण बॉडी रूखी तो होती ही है साथ ही बॉडी पर खुजली भी होने लगती है। इसके कारण कईं दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। अब आप पूरी बॉडी पर तो क्रीम का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं। तो अगर आपको भी सर्दियों में साबुन के कारण रूखापन हो रहा है तो आप साबुन को छोड़कर इन चीजों का इस्तेमाल करें। इससे आपको रूखेपन की समस्या भी नहीं होगी साथ ही में आप फ्रेश भी फील करेंगे। 

1. लगाएं उबटन 

अगर आपको साबुन लगाने से रूखेपन की समस्या हो रही है तो आप इसकी जगह उबटन का इस्तेमाल करें। इसे बनाना बेहद आसान है साथ ही इसके कारण आपके पैसे भी बचेंगे। और रूखेपन की समस्या भी नहीं रहेगी। ऐसे बनाएं उबटन 

इसके लिए आपको चाहिए...

.  बेसन
. दूध 

ऐसे बनाएं उबटन 

. बेसन में दूध मिलाएं 
. इसे अच्छे से मिक्स करें
. जब इसकी पेस्ट न बन जाएं तब तक आप इसे मिक्स करते रहें
. अब आप इसे अपने चेहरे और शरीर पर अच्छी तरह से लगा लें


. इससे रूखापन तो खत्म होगा ही साथ ही में आपकी स्किन भी मुलायम बनेंगी

2. शॉवर जेल लगाएं

इसके अलावा आप शॉवर जेल का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। बाजार में आपको बहुत सारे शॉवर जेल भी मिल जाएंगी जिसमें क्रीम का इस्तेमाल किया होता है। आप इसके साथ नहाएं। इससे आपकी बॉडी को पूरा पोषक तत्व मिलता है। इससे ड्राईनेस की समस्या भी कम होती है। 

3. कच्चे दूध से नहाएं 

अगर आपके स्किन पर इन सब चीजों से एलर्जी होती है तो आप कच्चा दूध लगाएं। इससे आपको परेशानी भी कम होगी। साथ ही आपके पैसे भी बचेंगे। और देखा जाए तो दूध में तो कईं तरह के पोषक तत्व भी पाएं जाते हैं। 

4. ऑयल मसाज करें 

हम आपको एक और ऑप्शन देते हैं जिसके इस्तेमाल से आपकी बॉडी का रूखापन दूर हो जाएगा। दरअसल आप को नहाने से पहले एक छोटा सा काम करना है जो है ऑयल मसाज का। आपको नारियल के तेल से, जैतून के तेल से या आप कोई भी तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके साथ आपको ऑयल मसाज करनी है। और फिर देखिए आपकी बॉडी कैसे चमकेगी।

5. नीम के पत्तों का करें यूज 

अगर आपकी स्किन नाजुत है और आपको हमेशा रिएक्शन का डर रहता है तो आप इसके लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें। नीम के 15 से 20 पत्तें लें और इसे पानी में उबाल लें। इसे ठंडा होने पर इसके साथ नहाएं और फिर देखिए इससे स्किन का रूखापन भी दूर होगा और आपकी स्किन भी सॉफ्ट बनेगी।

Content Writer

Janvi Bithal