घर को सजाने के साथ Positivity भी लाती है Wind Chimes

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2024 - 10:09 AM (IST)

नारी डेस्क: वास्तु शास्त्र के अनुसार, विंड चाइम्स (wind chimes) को घर में सकारात्मक ऊर्जा और सामंजस्य लाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। सही तरीके से लगाए गए विंड चाइम्स न केवल आपके घर की ऊर्जा को बेहतर बनाते हैं, बल्कि एक शांत और सुखद वातावरण भी पैदा करते हैं। यहाँ कुछ सरल और प्रभावी वास्तु टिप्स दिए गए हैं, जो विंड चाइम्स को सही तरीके से उपयोग में लाने में मदद करेंगे।

मुख्य दरवाज़े के पास

घर के मुख्य दरवाज़े के पास विंड चाइम्स लगाना शुभ माना जाता है। यह सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करता है और बुरी ऊर्जा को बाहर रखता है। 

PunjabKesari

उत्तर और ईशान कोण

उत्तर और ईशान (उत्तर-पूर्व) कोण को प्रोत्साहित करने के लिए विंड चाइम्स का उपयोग करें। ये दिशा धन, समृद्धि और स्वास्थ्य से जुड़ी मानी जाती है। 

सही धातु का चयन

विंड चाइम्स का धातु आपके घर की ऊर्जा के अनुसार चुनें। जैसे, पीतल या ताम्बा समृद्धि और ऊर्जा के लिए अच्छा माना जाता है, जबकि एल्यूमीनियम चाइम्स को दोषपूर्ण ऊर्जा को दूर करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

संतुलित ध्वनि

विंड चाइम्स को ऐसी जगह पर लगाएं जहाँ हवा आसानी से चल सके और चाइम्स की ध्वनि साफ-सुथरी हो। अनचाहे ध्वनि के कारण नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न हो सकती है।

PunjabKesari

चाइम्स की संख्या

6 या 8 धातु के चाइम्स शुभ माने जाते हैं क्योंकि ये नंबर समृद्धि और सफलता के प्रतीक होते हैं। कभी भी विंड चाइम्स की संख्या 5 या 7 नहीं रखें, क्योंकि ये नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।

धूल और गंदगी से दूर रखें

विंड चाइम्स को साफ और धूल-मुक्त रखें। गंदे चाइम्स सकारात्मक ऊर्जा को रोक सकते हैं और आपके घर में नकारात्मकता ला सकते हैं।

बाहरी उपयोग

यदि आप बाहरी स्थान पर विंड चाइम्स लगा रहे हैं, तो उन्हें घर के प्रवेश द्वार पर या बगीचे में लगाना अच्छा रहता है, लेकिन उन्हें सीधे धूप या बारिश से बचाने का ध्यान रखें।

मूल्य और गुणवत्ता

उच्च गुणवत्ता वाले विंड चाइम्स का उपयोग करें जो लंबे समय तक टिके और सुरीली ध्वनि उत्पन्न करें। 

PunjabKesari

 

इन आसान वास्तु टिप्स को अपनाकर, आप अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ा सकते हैं और एक सुखद वातावरण बना सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Manpreet Kaur

Related News

static