तरक्की की जगह बर्बादी भी दे सकता है नीलम, ये राशियां रहें सावधान

punjabkesari.in Thursday, Nov 28, 2019 - 01:15 PM (IST)

जीवन को दुख-दर्द और कलह-कलेश से दूर रखने के लिए जीवन में शनि देव का प्रसन्न होना बहुत जरुरी है। ज्योतिशास्त्र के अनुसार नीलम रत्न का संबंध खास शनि देव से होता है। अगर आप अपने जीवन में बीमारी, धन हानि, मानसिक अशान्ति, असफलता और पारिवारिक कलह की वजह से परेशान चल रहे हैं तो आपके लिए नीलम रत्न बहुत फायदेमंद सिद्ध हो सकता है। चलिए आज पता करते हैं नीलम स्टोन से जुड़ी कुछ खास बातें...

Related image,nari

ज्योतिशास्त्र के अनुसार, नीलम जब किसी व्यक्ति को सकारात्मक परिणाम देता है तो कुछ ही दिनों में वह उस व्यक्ति को सुख-संपदा और ऐश्वर्य से परिपूर्ण बना देता है और अगर बुरा प्रभाव देने पर आए तो व्यक्ति को भिखारी भी बना देता है। ऐसे में जरुरी है सब चीजों को ध्यान में रखकर ही इस रत्न को ग्रहण किया जाए।

क्यों दी जाती है नीलम पहनने की सलाह?

ज्योतिष शास्त्र में जब किसी की कुंडली में कोई ग्रह स्थिति से विपरीत चल रहा होता है तो ऐसे में शास्त्रकारों द्वारा कुछ खास रत्न पहनने की सलाह दी जाती है। उन्हीं में से एक है नीलम।

 

आपके लिए कैसे लाभदायक है नीलम?

नीलम रत्न को घर पर लाने के बाद उसे गंगाजल से भरे किसी पात्र में रख देना चाहिए और शनिवार के दिन धारण कर इसके प्रभाव के बारे में ध्यान से देखना चाहिए। नीलम धारण करने के बाद यदि आपको अच्छा फील न हो और कुछ ही देर में कुछ बुरा सुनने को मिले तो तुरंत इसे उतार दें। इसका मतलब आपको अपने ग्रहों के मुताबिक कोई और रत्न धारण करना चाहिए..

राशि के मुताबिक धारण करें नीलम..

-मेष रा‍शि के व्यक्तियों को नीलम रत्‍न बिल्कुल धारण नहीं करना चाहिए। मेष राशि का स्‍वामी ग्रह मंगल होता है और जैसा कि आप जानते हैं नीलम शनि का रत्‍न है।

Image result for blue sapphire,nari

-वृषभ राशि के व्यक्ति बिना किसी डर के नीलम रत्‍न धारण कर सकते हैं। वृषभ का स्‍वामी ग्रह शुक्र है और इसके शनि के साथ अच्‍छे संबंध हैं। 

-बुध और शनि की आपस में नहीं बनती और इसलिए बुध की राशि मिथुन को नीलम रत्‍न धारण करने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है।

-सिंह राशि,मीन, वृश्चिक,गुरु और कन्या राशि के लिए भी नीलम नुकसानदायक साबित होता है।

- मकर राशि और कुंभ के जातकों के लिए नीलम रत्‍न जितना शुभ और कोई रत्‍न नहीं हो सकता है। मकर राशि का स्‍वामी शनि है एवं इस राशि के जातक बिना किसी झिझक के नीलम रत्‍न धारण कर सकते हैं।

आइये अब जानते हैं नीलम पहनने के कुछ खास फायदों के बारे में विस्तार से...

Related image,nari

-नीलम सभी रत्नों में से सबसे तेज असर दिखाने वाली रत्न है। यह एक ऐसा रत्न है जिसका असर व्यक्ति को बहुत जल्द दिखने लगता है। मात्र एक दिन पहनने से ही आपको पता लग जाता है कि यह रत्न आपके लिए फायदेमंद है भी या नहीं।

-अगर नीलम आपके लिए सूटेबल होगा तो आपको जीवन में आश्चर्यजनक परिणाम देखने को मिलेंगे। आपको अपने निराश जीवन में एक दम सुकून और खुशी महसूस होगी। नीलम स्टोन एक उच्च सुरक्षात्मक रत्न है यह आपको आपके दुश्मन, बुरी नज़र, ईर्ष्या आदि से सुरक्षा करने में मददगार सिद्ध होता है।

सेहत के लिए फायदेमंद

नीलम न केवल आपके आर्थिक कष्ट बल्कि सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को भी हल करता है। यह आपके यह पाचन में सुधार कर आपके फोकस और एकाग्रता में वृद्धि लाने में मददगार सिद्ध होता है। आपके क्रोध को शांत कर आपको मानसिक शांति का एहसास दिलाता है। यह कुंडली में नकारात्मकता, अज्ञात भय और एक दम से होने वाली दुर्घटनाओं को हटा देता है।

नाम, प्रसिद्धि और प्रतिष्ठा

इसके अलावा यह कानूनी क्षेत्र में व्यक्तियों के लिए बहुत अच्छा रत्न है। इस रत्न को धारण करने वाले व्यक्ति अच्छी पोस्ट के हकदार बनते हैं।

 

तो ये थे नीलम रत्न पहनने के फायदे और आपके लिए यह सूटेबल है या नहीं पता करने के तरीके। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static