खड़े होकर पानी पीएंगे तो घुटने हो जाएंगे खराब

punjabkesari.in Tuesday, Oct 10, 2017 - 03:58 PM (IST)

खड़े होकर पानी के नुकसान : कहते है कि हमारे शरीर का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा बानी से बना होता है। इसलिए शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। दिन में आप जितना पानी पीएं , शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी उतनी ही मिलेगी। इसलिए जरूरी है कि दिन में कम से कम 8-9 गिलास पानी का सेवन जरूर करें लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम पानी गलत तरीके से पी लेते है जिससे शरीर को कई तरह का नुकसान पहुंचा है। अगर आप भी खड़े होकर पानी पीते है तो इससे शरीर को होने वाली नुकसान जान लें। 

 

गुर्दे की बीमारी
गुर्दे का काम होता है पूरे शरीर में पानी का प्रवाह करना। यदि आप खड़े होकर पानी पीते है तो पानी पूरे शरीर में नहीं पहुंच पाता और गुर्दे में जमा हो जाता है। इस वजह से मूत्राशय और रक्त में गंदगी जमा होने लगती है। 

 

पेट की बीमारी


खड़े होकर पानी पीने से खाद्य नलिका से गुजरते हुए तेजी से नीचे चला जाता है। इस वजह से पेट की अंदरूनी दीवार और आसपास के अंगों को नुकसान पहुंचता है। पाचन शक्ति बिगड़ जाती है।  

 

गठिए की समस्या

जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तो वह जोड़ों में मौजूद तरल पदार्थ के संतुलन को खराब कर देता है। जिसकी वजह से जोड़ों में दर्द की समस्या रहने लगती है।पानी हमेशा आराम से बैठकर पीएं। इससे ही फायदा मिलेगा।  


 

Punjab Kesari