आपके चेहरे पर भी पिंपल्स निकलते हैं तो लगाएं स्ट्राबेरी से बना पैक

punjabkesari.in Monday, Apr 05, 2021 - 10:09 AM (IST)

उमस व तेज धूप वाला गर्मी का मौसम अपने साथ ब्यूटी की कई समस्याएं लेकर आता है। उन्हीं में से एक है पिंपल्स की समस्या। अक्सर देखने को मिलता है गर्मियों में बार-बार पिंपल्स होने लगते हैं। ऑयली स्किन वाली लड़कियों को तो पिंपल्स ज्यादा परेशान करते हैं, जिससे चकत्ते दाग-धब्बे होने की संभावना रहती है। हालांकि कुछ टिप्स और घरेलू नुस्खे अपनाकर आप इस समस्या से बच सकते हैं।

गर्मियों में क्यों निकल आते हैं पिंपल्स?

गर्मियों में धूल-मिट्टी, तेज धूप और पसीने के कारण बार-बार मुंहासे, दाने, फुंसियां निकल आती हैं। इसके अलावा इस मौसम में त्वचा ऑयली हो जाती है, जिसके कारण मुहांसे की समस्या हो सकती है।

पिंपल्स निकलते हैं तो लगाएं होममेड पैक

हल्दी फेस पैक

हल्दी के एंटीसेप्टिक व एंटीबैक्टीरियल गुण भी मुंहासे की छुट्टी कर देंगे। इसके लिए 1/2 चम्मच हल्दी, 1 चम्मच शहद, खीरे के रस और 3 चम्मच चावल का आटा मिलाएं। इसे 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाने के बाद ताजे पानी से धो लें।

स्ट्राबेरी फेस पैक

स्ट्रॉबेरी में सैलिसिलिक एसिड होता है, जो पिंपल्स को दूर करने में कारगार है। इसके लिए 2-3 मैश्ड स्ट्रॉबेरी और 1 टीस्पून नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। नियमित इस पैक को लगाने से पिंपल्स भी दूर होंगे और स्किन भी ग्लो करेगा।

मुल्‍तानी मिट्टी का फेस पैक

मुल्तानी मिट्टी के कूलिंग गुण पिंपल्स को दूर करने के साथ त्वचा को ठंडक भी देते हैं। साथ ही इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी में गुलाब जल व चंदन पाउडर मिक्स करके 15-20 तक लगाएं। फिर चेहरे को ताजे पानी से धो लें। नियमित पैक लगाने से डेड स्किन भी निकल जाएगी और चेहरा ग्लो करेगा।

इन बातों का भी रखें ध्यान

. ऑयली, डोनट्स, मसालेदार, स्टार्च उत्पाद, कोल्ड ड्रिंक्स आदि से जितना हो सके परहेज करें। फल व सब्जियां अधिक खाएं और भरपूर पानी पीएं।
. धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं और चेहरे को अच्छी तरह कवर कर लें।
. पसीने के कारण भी पिंपल्स हो सकते हैं इसलिए फेस वाइप्स, छोटा टॉवेल या रुमाल से बार-बार चेहरा साफ करते रहें।
. दिन में कम से कम 2 बार चेहरा साफ करें। सोने से पहले क्लींजर करना ना भूलें।

Content Writer

Anjali Rajput