Vicky Katrina Wedding : शादी के लिए कैटरीना ने क्यों चुना ये  700 साल पुराना किला ?

punjabkesari.in Friday, Dec 10, 2021 - 05:33 PM (IST)

कैटरीना कैफ और विक्की कौशल आज शादी के बंधन में बंध गए हैं है। शादी के लिए उन्होंने राजस्थान के सवाई माधोपुर का एक छोटा सा कस्बा 'चौथ का बरवाड़ा' चुना जो इन दिनों सुर्खियों में बना हुआ है। इसी कस्बे में 700 साल पुराना प्रसिद्ध 'चौथ माता का मंदिर' भी है इसलिए इस कस्बे को 'चौथ का बरवाड़ा' कहते हैं। कैट डेस्टिनेशन वेडिंग चाहती थी इसलिए उन्होंने 700 साल पुराने किले सिक्स सेंसेस बरवाड़ा फोर्ट को चुना लेकिन अब सवाल उठता है कि यही किला क्यों? तो चलिए आपको इस किले की खासियत के बारे में बताते हैं।

इस किले का असली नाम वैसे तो ‘चौथ का बरवाड़ा’  है जो राजस्थान के सवाई माधोपुर से लगभग 25 किलोमीटर दूर स्थित है। इस किले के मालिक पृथ्वीराज सिंह हैं जो बरवाड़ा परिवार के 'राजा मानसिंह' के परिवार से ताल्लुक रखते हैं। पृथ्वीराज ने ही इस किले के एक भाग में शानदार और भव्य होटल बनवाया है और इस होटल को 'सिक्स सेंस ग्रुप' को लीज पर दिया है इसलिए इसे अब 'सिक्स सेंसेस बरवाड़ा फोर्ट' भी कहा जाता है। इस होटल की आपको खासियत भी बताते हैं जहां एक से बढ़ एक रॉयल लग्जरी चीजें मौजूद हैं। बार, लाउंज, स्पा, फिटनेस सेंटर , स्विमिंग पूल, बैंकेट स्पेस, किड्स क्लब जैसे सारी सुविधाएं इस रॉयल फोर्ट में हैं। पूरे होटल को शेखावाटी आर्ट (Shekhawati Art) से सजाया गया है। किले की दीवारों और छतों पर आपको यह आर्ट देखने को मिल जाएगा। होटल के साथ ही करीब 30 मिनट की दूरी पर रणथंबोर नेशनल टाइगर रिजर्व (Ranthambore National Park) पार्क है यहां घूमने आने वाले विजिटर्स सफारी का मजा भी ले सकते हैं।

होटल में करीब 100 कमरे हैं और 1 रात इस होटल में रुकने का खर्च 1 लाख रुपए के करीब पड़ सकता है। होटल में कई सुइट हैं और सबसे महंगे सुइट का एक दिन का किराया 7 से 8 लाख रुपए है। वहीं कैटरीना और विक्की जिस खास सुइट में रूके हैं वहां का किराया 7 से 8 लाख के बीच है।  होटल के कमरों से बरवाड़ा झील के लुभावने दृश्य दिखाई देते हैं। 700 साल पुराने इस किले के इतिहास की बात करें तो बता दें कि इसे 14वीं शताब्दी में चौहान राजाओं ने बनवाया था। इस किले की मुख्य इमारत में चौथ भवानी मंदिर है, जिसे पहाड़ पर 1100 फीट की ऊंचाई पर बनाया गया है। वर्ष 1451 में महाराजा भीम सिंह चौहान ने मंदिर को बनवाया था और इस मंदिर के नाम पर ही गांव का नाम चौथ का बरवाड़ा पड़ा है। यह मंदिर चौथ माता का है, जिन्हें चौरू माता भी कहा जाता है। इन माता की पूजा चौरू और कंजर ट्राइब्स के लोग करते थे लेकिन अब राजस्थान की मीणा कम्युनिटी के लोग भी चौथ माता की पूजा करते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि चौथ माता की प्रतिमा महाराजा भीम सिंह के सपने में आती थी, मगर राजा सपने को हमेशा नजर अंदाज कर देते थे। मगर एक बार जब राजा की जान पर बन आई तब उन्होंने इस मंदिर का निर्माण कराया था। आपको बता दें कि हर साल करवा चौथ पर गांव में चौथ माता का मेला लगता है। हालांकि बाद में यह किला राजा राजावत राजवंश के राजा मानसिंह के पास चला गया। इस किले को लीज पर देने के बाद एलीमेंटल स्टूडियो कंपनी की ओर से किले को फिर से भव्य रूप देने के लिए इसका नया डिजाइन तैयार किया गया। 5 एकड़ में फैले इस किले को होटल में तब्दील किया गया।जिसकी रेनोवेशन पर 150 करोड़ रु. का खर्च आया था। किले को फिर से पुराना रूप देने में 10 साल का समय लगा और इसी साल अक्टूबर से इस किले को हैरिटेज होटल में तब्दील कर शुरू कर दिया गया। इस होटल का उद्घाटन बॉलीवुड एक्ट्रेस मलाइका अरोड़ा ने किया था। अब तो आप जान गए होंगे इस 700 साल पुराने किले की खासियत, जहां पर पहली बॉलीवुड स्टार कपल की शादी हुई है। जिसके चलते अब यह किला इंटरनेशनल स्तर पर सुर्खियों में छाया हुआ है।  आपको इस शानदार किले के इनसाइड वीयू कैसे लगे हमें बताना ना भूलें।


Content Writer

vasudha