शादी के पहले दुल्हा-दुल्हन को क्यों लगाई जाती है हल्दी? जानें 5 फायदे

punjabkesari.in Sunday, Jan 20, 2019 - 04:29 PM (IST)

शादी से पहले हल्दी की रस्म का बहुत महत्व होता है। भारतीय परमंपरा के अनुसार, इस रस्म के बिना शादी को अधूरा माना जाता है। इस उबटन को हल्दी, चंदन, बेसन और कई सुगंधि‍त तेलों को मिलाकर बनाया जाता है। ये ना सिर्फ एक खूबसूरत और रंगीन रस्म है बल्कि इससे दूल्हा और दुल्हन के चेहरे पर निखार भी आता है। तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी कुछ खास बातें।

त्वचा संबंधी रोग करे ठीक

आयुर्वेद में हल्दी को औषधि के रूप में इ स्तेमाल किया जाता है। हल्दी त्वचा को निखारने का काम करती है। इसके साथ त्वचा संबंधी रोगो को भी दूर करती है। इसका इस्तेमाल इसलिए किया जाता है ताकि शादी के दौरान कोई इंफेक्शन ना हो।

 

दाग-धब्बे करे दूर

हल्दी कई औषधि गुण से भरपूर है। इसे शादी से पहले इसलिए लगाया जाता है ताकि चेहरे के सारे दाग-धब्बे दूर हो जाएं। इसके अलावा चहरे में प्राकृतिक चमक आ जाए।

सनटैन को खत्म करे

सर्दी और गर्मी हर मौसम में सनटैन होती है। सूरज की हानिकारक यूवी किरणों की वजह से त्वचा में टैनिंग हो जाती है। इसे हल्दी की मदद से दूर क्या जा सकता है। 

 

डार्क सर्कल्स करे दूर

नींद पूरी ना होना, स्ट्रेस और अच्छी डाइट ना लेने की वजह से डार्क सर्कल्स हो जाके हैं जिससे चेहरा खराब दिखाने लगता है। हल्दी लगाकर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

नरात्मकता करे खत्म

अवधारणा है कि विवाह के समय ई बार घर में निगेटिव ऊर्जा भी फैल जाती है। यह दूल्हा-दुल्हन पर बुरी असर डालती है लेकिन हल्दी की रस्म करने से सारी निगेटिव ऊर्जा खत्म हो जाती है।

Content Writer

Vandana