दूध पीते समय बच्चे को क्यों आती है हिचकी? इस तरह दिलाएं राहत

punjabkesari.in Friday, Jun 08, 2018 - 11:57 AM (IST)

बच्चे के जन्म लेने पर उसकी मां को जितनी खुशी होती है, उतनी ही बच्चे की हेल्थ को लेकर टेंशन भी होती है क्योंकि बच्चे के केयर की जिम्मेदारी सबसे ज्यादा उसकी मां की होती है। वह हर वक्त यहीं चाहती है कि उसके बच्चे को किसी तरह की प्रॉब्लम न हो। कई बार वह बच्चों की छोटी-छोटी प्रॉब्लम को लेकर परेशान हो जाती है जो आम सभी बच्चों को होती है। उनमें से एक प्रॉब्लम है हिचकी। इसके लिए उसके मन में कई तरह के सवाल आने लगते हैं। आइए जानिए बच्चों को हिचकी क्यों आती है और दूध पीते समय हिचकी आने पर क्या करें 

क्यों आती है बच्चों को हिचकियां
वैसे तो बच्चों को हिचकी आना नार्मल बात है। बच्चों को हिचकी आने के कई कारण हो सकते हैं। उन्हीं में से बच्चे कोहिचकी उसके डायफ्राम के संकुचन के कारण आती है। अधिक मात्रा में आहार लेने पर बच्चे को हिचकी लग सकती है। इसके अलावा बोतल से दूध पीने वाले बच्चे अधिक मात्रा में हवा निगल जाते हैं जिसके कारण पेट फैल जाता है और इसके डायाफ्राम पर दबाव पड़ता है। इससे डायाफ्राम में ऐंठन होती है और हिचकी आने लगती है। 
बच्चे के दूध पीते-पीते हिचकी लेते हुए दूध निकालने पर घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि यह समस्या बच्चे का पेट ज्यादा भर जाने पर भी हो सकती है।

दूध पीते हिचकी आने पर


जब बच्चे को दूध पीते-पीते हिचकी आ जाए तो फौरन दूध पिलाना बंद कर दें। फिर उसे डकार दिलाने के लिए अपने कंधे के बल रक कर उसकी पीठ को हल्के हाथों से सहलाएं। इससे उसे काफी राहत मिलेगी और पेट के अंदर बनी गैस निकल जाएगी। साथ ही में बच्चे को दूध पिलाने के बाद डकार जरूर दिलवाएं। इससे बच्चे को दूध पचाने में आसानी होगी।
अगर बच्चे में यह प्रॉब्लम रोजाना देखने को मिलें तो उसे दूध पिलाने का समय बदल कर देखें। इसके अलावा बच्चे को पेटभर दूध पिलाने की बजाय थोड़ी-थोड़ी देर बाद दूध पिलाएं।

Punjab Kesari