Virat to Sunak: ब्रिटेन के नए PM  के चक्कर में भारत के 'हीरो' को क्यों भूल गए लोग ?

punjabkesari.in Friday, Oct 28, 2022 - 01:41 PM (IST)

स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने दिवाली पर देश को ऐसा तोहफा दिया, जिसका बेसर्बी से इंजतार किया जा रहा था। कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 82 रन की लाजवाब पारी खेली थी जिससे भारत ने यह मैच आखिरी गेंद पर अपने नाम कर लिया। जिस विराट कोहली को हीरो बताकर लोग उनकी तारीफें करते नहीं थक रहे थे, उन्हें ही कुछ देर बाद याद तक नहीं किया गया।

एक दिन में बदल गई लोगों की सोच

दरअसल Linkedin और Instagram में  एक दिन के बीच हीरो बदल गया। विराट कोहली की जगह ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का नाम छा गया, क्योकि वह भारतीय मूल के जो हैं। क्योंकि भारत पर 200 साल तक राज कर चुके ब्रिटेन के लिए भारतवंशी का सत्ता संभालना एक चक्र के पूरा होने जैसा है, ऐसे में लोग भारत और पाकिस्तान के बीच हुए शानदार मैच को तो जैसे एक दिन में ही भूल गए। 

कमला हैरिस को लेकर भी बना था जश्न

सोशल मीडिया पर दिखे इस बदलाव से एक चीज तो साफ है कि  दुनिया का मूड बहुत जल्दी बदल जाता है। ऐसे में हमें सिर्फ मानसिक शांति और कड़ी मेहनत से आगे बढ़ने पर ध्यान देना चाहिए। अगर बात सुनक के ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बनने की है तो ऐसी ही खुशी कमला हैरिस के अमेरिका की उपराष्ट्रपति बनने पर भी हुई थी, लेकिन सवाल यह है कि भारत को इससे फायदा क्या मिला?

लोगों की सोच पर उठ रहे सवाल

राजनीति से जुड़े जानकारों का मानना है कि यह सोचना मूर्खतापूर्ण होगा कि  ब्रिटिश प्रधानमंत्री के रूप में, ऋषि भारत के लिए कुछ भी करेंगे, जैसे यह सोचना मूर्खतापूर्ण था कि कमला हैरिस हमारे लिए कुछ भी करेंगी।  वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के खिलाफ टी20 मैच में भारत की जीत का सवाल है तो दुश्मनों को दी गई हार पर खुशी मनानी बनती है। 

देश के हीरो को भूल गए लोग 

याद हो कि  मेलबर्न क्रिकेट मैदान में 90,000 से अधिक दर्शकों के सामने कोहली ने विपरीत परिस्थितियों में 53 गेंदों में नाबाद 82 रन की खेल कर रविवार को भारत को चार विकेट की यादगार जीत दिलायी थी। इस मैच की चर्चा हर क्रिकेट प्रेमी, और हर देश प्रेमी ने की, लेकिन अगले ही दिन ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के चलते लोग देश के हीरो को ही भूल गए। 

 

इस लेख में व्यक्त की गई राय लेखक की है। 

Content Writer

vasudha