बच्चों की फेवरेट Cotton Candy की बिक्री पर सरकार ने लगाया बैन, ये है वजह

punjabkesari.in Saturday, Feb 10, 2024 - 05:58 PM (IST)

कॉटन कैंडी का तो नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। बचपन में हम सब ने इसे बड़े चाव से खाया है और बड़ों को भी इससे परहेज नहीं है। लेकिन अब  पुडुचेरी ने कॉटन कैंडी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। जी हां, बिल्कुल सही सुना आपने। रिपोर्ट्स की मानें तो इसे बनाने में जहरीले पदार्थ का इस्तेमाल किया जा रहा है। लेकिन ये पूरी तरह से बैन नहीं हुई है। कुछ बिक्रेता जिन्हें खाद्य सुरक्षा विभाग ( food safety department ) से quality certificate मिल गया है वो कॉटन कैंडी बेचना जारी रख सकते हैं।

कॉटन कैंडी में मिला हानिकारक केमकिल

पुडुचेरी के उपराज्यपाल ( Lieutenant Governor ) Tamilisai Soundararajan ने शुक्रवार को एक आदेश जारी करके कहा है कि फूड सेफ्टी वाले अधिकारियों ने पाया है कि केंद्र शासित प्रदेश में बेची जा रही कॉटन कैंडी में 'रोडामाइन-बी' (Rhodamine-B) नामक हानिकारक केमकिल है। इसके बाद आदेश दिया गया है कि कॉटन कैंडी की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाए।

आदेश नहीं मानने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई 

आदेश में कहा गया है कि "जिन लोगों के पास quality certificate नहीं है, वे तुरंत खाद्य सुरक्षा विभाग ( food safety department )   से संपर्क करें ।  quality certificate लेने के बाद वो कॉटन कैंडी बेचना शुरू कर सकते हैं। जितनी जल्दी उन्हें ये सर्टिफिकेट मिलेगा, उतनी ही तेज़ी से वे अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। तब तक, कॉटन कैंडी की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।' जो लोग इस आदेश उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एक वीडियो अपील में, सुंदरराजन ने कहा, "यह पाया गया है कि पुडुचेरी में बच्चों और अन्य लोगों द्वारा खाई जाने वाली कॉटन कैंडी में 'रोडामाइन बी' नामक एक जहरीले पदार्थ का इस्तेमाल किया जा रहा है। हमने अधिकारियों को उन दुकानों का अच्छे से निरीक्षण करने का निर्देश दिया है जो कॉटन कैंडी बेच रहे हैं।" कैंडीज़, और यदि कॉटन कैंडीज़ में इस जहरीले पदार्थ की मौजूदगी पाई जाती है तो उन्हें जब्त कर लिया जाएगा।" उन्होंने ये भी कहा कि लोगों को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि बच्चों को रंग जालकर बनाई गई चीजें नहीं खिलानी चाहिए।


 

Content Editor

Charanjeet Kaur