ठंड में क्यों बढ़ जाता है गठिया दर्द? देसी नुस्खों से करें इलाज

punjabkesari.in Wednesday, Dec 26, 2018 - 09:30 AM (IST)

ठंड का मौसम शुरू होते ही कई प्रकार की समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं, खासकर गठिया दर्द की समस्‍या। गठिया एक ऐसा रोग है, जिसके होने पर शरीर के जोड़ों में दर्द और सूजन होने लगती है। इसके कारण रोगी को चलना-फिरना मुश्किल हो जाता है। वैसे तो इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग डॉक्टरी इलाज करते हैं लेकिन आप साथ में कुछ घरेलू उपाय अपनाकर भी इस दर्द से राहत पा सकते हैं।

 

सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है गठिए की समस्या?

ठंड के मौसम में शरीर की रक्‍तवाहिनियां सिकुड़ जाती हैं, जिससे उस हिस्से में खून का तापमान कम होने लगता है और जोड़ सिकुडने़ जाते हैं। यही वजह है कि ठंड के मौसम में गठिए का दर्द अधिक सताने लगता है। इसके अलावा ठंड में दिल के आसपास गर्माहट बनाए रखने के लिए शरीर अन्य अंगों में रक्त की आपूर्ति कर देता है, जिसका परिणाम जोड़ों में दर्द है।

उम्रदराज लोगों होती है ज्यादा प्रॉब्लम

इस मौसम में उम्रदराज लोगों को सबसे अधिक समस्‍या होती है क्‍येांकि उनकी बोन डेंसिटी कम होती है। ऐसे में बुर्जगों को इस मौसम में ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए।

सुबह की धूप से दूर होगा जोड़ों का दर्द

इस मौसम में अगर जोड़ों में अधिक दर्द है तो इससे बचाव के लिए सुबह की गुनगुनी धूप जरूर लीजिए। इसमें विटामिन डी होता है, जो कमर व जोड़ों के दर्द से आराम दिलाता है।

 

खान-पान में करें सुधार

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप मौसम के हिसाब से अपना खान-पान बदलें।इस मौसम में आपको । विटामिन्स युक्त पदार्थ जैसे- मीट, मछली, डेयरी उत्‍पाद खाने चाहिए। इसके अलावा अंडे, सोयाबीन, दलिया, साबुत अनाज, दाल व मूंगफली को भी अपने आहार में शामिल कीजिए। जोड़ों के दर्द से आराम के लिए फल खाएं और खूब सारा पानी पिए।

योग मिटाए रोग

जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए आप गिद्धासन व प्राणायाम का सहारा ले सकते हैं। साथ ही नियमित रूप से व्‍यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल कीजिए। सुबह व शाम को कम से कम 30-40 मिनट की सैर करना ना भूलें।

 

गठिया दर्द का घरेलू इलाज
अरंडी के तेल

जोड़ों में ज्यादा तेज दर्द होने पर अरंडी के तेल से मालिश करें। इससे दर्द से तो राहत मिलेगी साथ ही में सूजन भी कम होगी।

अश्वगंधा का चूर्ण

अश्वगंधा, शतावरी एवं आमलकी का चूर्ण मिलकार सुबह पानी के साथ लें। इससे आपको गठिया के दौरान होने वाले जोड़ों के दर्द से आराम मिलेगा। साथ ही इससे जोड़ों में मजबूती भी आएगी।

 

एलोवेरा जेल

गठिया के कारण होने वाली दर्द से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल को उस पर लगाएं। इससे आपकी दर्द बहुत जल्दी ठीक जाएगा।

लहसुन

गठिया के रोगी के लिए लहसुन बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपको कच्चा लहसुन खाना पसंद नहीं है तो इसमें 2-2 ग्राम सेंधा नमक, जीरा, हींग, पीपल, काली मिर्च व सौंठ आदि मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे अरंडी के तेल में भूनकर दर्द वाली जगह पर लगाएं।

 

बथुआ के पत्तों का रस

गठिया की दर्द से राहत पाने के लिए बथुआ का रस काफी कारगार है। रोजाना 15 ग्राम ताजे बथुआ के पत्तों का रस पीएं लेकिन इसके स्वाद के लिए इसमें कुछ न मिलाएं।

Content Writer

Anjali Rajput