शादी से पहले दुल्हन को क्यों पहनाई जाती है हरी-लाल चूड़ियां?

punjabkesari.in Thursday, Jun 03, 2021 - 03:22 PM (IST)

शादी से पहले दुल्हन के घर में हल्दी, मेहंदी, संगीत सेरेमनी जैसे कई सारी रस्में की जाती है। वहीं, शादी से 2-3 हफ्ते पहले बैंगल्स सेरेमनी का फंक्शन भी किया जाता है, जिसमें लड़की की बहनें, दोस्त या अन्य पारिवारिक सदस्य उसे चूड़ियां पहनाते हैं, जिसे वो शादी के दिन तक पहनें रखती हैं।

क्यों की जाती है बैंगल्स सेरेमनी?

बैंगल्स के दौरान लड़की को हरे-लाल रंग की चूड़ियां इसलिए पहनाई जाती हैं, क्योंकि इसे सुहाग का प्रतीक माना जाता है। वहीं, मान्यता है कि इस रंग की चूड़ियां होने वाली दुल्हन को बुरी नजर से बचाती है। इसके अलावा बैंगल्स के रंगों का भी अलग-अलग महत्व है। लाल रंग प्रेम और हरा रंग महिलाओं को प्राकृति से जोड़ता है। जबकि नीला ज्ञान, पीला खुशी, सफेद नई शुरुआत, नारंगी सफलता, चांदी ताकत और सोने की चूड़ियां भाग्य और समृद्धि को दर्शाती है।

बात अगर फैशन की करें तो पहले के समय में लड़कियों को सिर्फ हरे-लाल रंग की चूड़ियां पहनाई जाती थी लेकिन अब फैशन ट्रैंड में काफी बदलाव आ चुका है। आजकल हरे-लाल रंग की चूड़ियों के साथ लड़की को कलरफुल, स्टोन वर्क वाले कड़े पहनाने का भी फैशन है।

ऐसे में अगर आपके दोस्त या बहन की भी बैंगल्स सेरेमनी होने वाली हैं तो आप उनके लिए चूड़ियों के साथ स्टाइलिश कड़ा सेट खरीद सकती हैं। यहां हम आपको कड़े के कुछ लेटेस्ट डिजाइन्स दिखाएंगे, जिनसे आइडिया लेकर आप भी अपनी दोस्त या बहन के लिए कुछ अलग चुन सकती हैं।

सीशेल कड़ा डिजाइन भी आपकी दोस्त या बहन के लिए बिल्कुल परफेक्ट है।

कुंदन स्टोन वर्क बैंगल्स

अगर कुछ अलग पहनाना चाहती हैं तो घुंघरु वाले कड़े पहनाएं

Content Writer

Anjali Rajput