बढ़ते कोविड के मामलों को लेकर WHO का अलर्ट, वैक्सीन के लिए जारी किया नया नियम

punjabkesari.in Monday, Apr 03, 2023 - 10:33 AM (IST)

कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से सबकी चिंता बढ़ा दी है। वैसे तो विश्व स्वास्थ्य संगठन कई बार कोविड वैक्सीन को लेकर अलग-अलग सुझाव दे चुका है। जैसे पहले वैक्सीन का पहला डोज, फिर दूसरा और फिर बूस्टर। जिसके बाद अब डब्ल्यूएचओ ने कोविड के बढ़ते मामलों को देखकर एक बार फिर से नया सुझाव देना शुरु कर  दिया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार ज्यादा जोखिम वाले देशों में आखिरी बूस्टर डोज के बाद एक और वैक्सीन की खुराक भी लेनी चाहिए। 

ऐसे लोगों के लिए जरुरी है वैक्सीन 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, कोविड के कारण ज्यादा खतरे वाले देश और वृद्ध व्यस्कों के साथ-साथ कुछ महत्वपूर्ण जोखिम कारकों वाले युवा लोगों को बूस्टर डोस की सलाह दी है। स्वास्थ्य संगठन ने जिन लोगों की प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है उन्हें बूस्टर शॉट लेने के 6-12 महीने बाद वैक्सीन के एक एक्स्ट्रा शॉट लेने के लिए कहा है। 

इन लोगों को रखा गया 'लो प्रायोरिटी' में 

इसके अलावा स्वस्थ  बच्चों और किशोरों सहित कुछ समूहों को डब्ल्यूएचओ ने लो प्रायोरिटी में रखा है। इसके अलावा देशों से सिफारिश करते हुए स्वास्थ्य संगठन ने यह भी सलाह दी है कि ऐसे लोगों को वैक्सीन देने से पहले ही बीमारी की गंभीरता पर विचार कर लें। क्योंकि कोरोना महामारी के लिए हर देश का अपना अलग-अलग दृष्टिकोण है। कुछ ज्यादा आय वाले देश जैसे यूके और कनाडा ने हाई रिस्क वाले लोगों को कोविड-19 की बूस्टर डोज के 6 महीने बाद टीका लगाना शुरु कर दिया। 

ज्यादा जोखिम वाली जगह में फायदेमंद नहीं है बूस्टर डोज 

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि यह नियम केवल उन लोगों के लिए जरुरी है जिन्हें कोविड का ज्यादा खतरा है परंतु वैश्विक स्तर पर यह विकल्प सही साबित हो सकता है। इसके अलावा एजेंसी और विशेषज्ञों ने यह भी कहा था कि शुरुआती नियमों से अलग कोविड के लिए अतिरिक्त बूस्टर टीके, 2 शॉट्स और एक बूस्टर अब सिर्फ मध्यम जोखिम वाले लोगों के लिए नियमित रुप से प्रभावशाली नहीं माने जा सकते हैं। ऐसे में इन लोगों को थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत है। 

कैसे करें कोविड से बचाव?

कोविड जैसी खतरनाक महामारी से बचने के लिए अपने खान-पान पर ध्यान दें। इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स और विटामिन-सी को अपनी डाइट में शामिल करें, हरी सब्जियां और फाइबर को डाइट में शामिल करें। हरी सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, न्यूट्रिएंट्स, फाइबर बीमारियों से बचाने में मदद करेंगे।  

इसके अलावा साफ-सफाई रखें और समय-समय पर हाथ सैनेटाइज जरुर करें। भीड़-भाड़ वाली जगह में जाने से पहले मास्क जरुर लगाएं। खांसी, जुकाम होने पर सावधानी बरतें। 
 

Content Writer

palak