जानिए कौन है Hamida Banu जिसे गूगल ने डूडल बनाकर दी श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Saturday, May 04, 2024 - 11:42 AM (IST)

भारत में इन दिनों महिला पहलवानों का ही बोलबाला है। साक्षी मलिक, गीता फोगाट और विनेश फोगाट जैसे नाम जहां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम कमा रहे हैं, लेकिन इसकी शुरुआत की थी हमीदा बानू ने। जी हां, वो भारत की पहली महिला पहलवान थीं। आज उनका जन्मदिन हैं और गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। 

PunjabKesari

भारत की पहली महिला रेसलर थीं हमीदा बानू

हमीदा बानू 1940- 50 के दशक में सबसे लोकप्रिय रेसलर थीं। वो देश की पहली महिला पहलवान थी, जिन्होंने देश के कई बड़े पहलवानों को हराया था। हमीदा बानू ने ये शर्त रखी थी की जो भी उन्हें रेसलिंग मैच में हराएगा वो उससे ही शादी करेंगी। हालांकि ऐसा हुआ नहीं। दरअसल, हमीदा ने पंजाब और बंगाल के चैंपियन पहलवानों को धूल चटा दी थी। इसके बाद उनसे लड़ने वाले किसी न किसी बहाने से पीछे हट जाते। वो इन सब से इतना परेशान हो गईं थी कि उन्होंने उस समय के महाराष्ट्र के सीएम मोरारजी देसाई को खत लिखकर शिकायत की थी कि उनके मैचों पर अनाधिकारिक बैन लगाया गया है। हालांकि हमीदा को समझाया गया की ऐसा नहीं है।

PunjabKesari

डाइट सुनकर उड़ा जाएंगे होश

हमीदा अपने डाइट के चलते भी खूब चर्चा में रहती थी। रिपोर्ट्स की मानें तो एक दिन की डाइट में वो 5.6 लीटर दूध, 2.8 लीटर सूप, 1.8 लीटर फ्रूट जूस, एक देसी मुर्गा, एक किलो मटन, एक किलो बादाम आधा किलो घी, 6 अंडे और 2 प्लेट बिरयानी शामिल थी। ये ही वजह थी कि उनकी काया इतनी बड़ी थी और विरोधी उन्हें रिंग पर उतरते देखकर डर जाते थे।

PunjabKesari

कोच ने ही खत्म कर दिया करियर

हमीदा ने बाद में अपने कोच सलाम पहलवान से ही शादी कर ली थी, लेकिन इस फैसले ने ही उसका करियर बर्बाद किया। दरअसल, भारत में मिली सफलता के बाद वो यूरोप जाकर मैच खेलना चाहती थीं। लेकिन उनके पति और कोच सलाम को ये बात पसंद नहीं आई। इसके लिए उसने पहले तो हमीदा को मना किया, लेकिन जब वो नहीं मानी तो उसकी पीटाई करनी शुरु कर दी। हर दिन हमीदा को रोकने के लिए उसकी पीटाई होती और आखिर में उसके पैर टूट गए, जिस वजह से वो रेसलिंग में कभी वापसी नहीं कर पाई। हमीदा की मौत भी गुमनामी में हो गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static