WHO ने पूरी दुनिया को फिर चेताया, कहा- अगली महामारी के लिए तैयार रहें

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 03:30 PM (IST)

कोरोना वायरस के कहर ने दुनियाभर में हड़कंप मचाया हुआ है। लाखों लोग इस महामारी के कारण दुनिया को अलविदा कह गए हैं। वहीं इस कोरोना महामारी का असर अर्थव्यव्था पर भी देखने को मिला है। कोई नहीं जानता कि अगली महामारी कब दुनिया में तांडव मचाने आ जाए। इसलिए उससे पहले ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने विश्व के नेताओं को अगले महामारी के लिए तैयार रहने को कहा है। 

अगली महामारी के लिए रहें तैयार: WHO

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अपने 73वें विश्व स्वास्थ्य सभा (WHA) का आयोजन किया था। इस दौरान उन्होंने कहा कि हम सभी को अगली महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके साथ ही विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि एक स्थिर दुनिया की नींव तभी मुमकिन है, जब स्वास्थ्य सेवाओं पर देश पूरी तरह से ध्यान देगा। अंतरराष्ट्रीय निकाय का कहना है कि कोरोना महामारी हमें याद दिलाता है कि स्वास्थ्य सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक स्थिरता की नींव है।

विज्ञान, समाधान और एकजुटता 

इसके दौरान विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने पर काबू पाने वाले देशों की सराहना भी की। उन्होंने कहा कि यह एक दुनियाभर में फैला संकट है, लेकिन कई देशों और शहरों ने इस वायरस के प्रसार को सफलतापूर्वक रोका है। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस को 'विज्ञान, समाधान और एकजुटता' के साथ ही खत्म किया जा सकता है।

राष्ट्रों के योगदान को लेकर अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने कहा कि पूरी दुनिया वैक्सीन की खरीद को लेकर और स्वास्थ्य सेवा की गुणवत्ता में साथ मिलकर सुधार कर रही है। जो एक अभूतपूर्व घटना है। कोरोना वैक्सीन बनाने से लेकर उसके ट्रायल तक में पूरी दुनिया ने मिलकर काम किया है। लेकिन अब यह सुनिश्चित करना है कि जब वैक्सीन बनकर तैयार हो जाएगी तो सभी देशों में समानता से इसे उपलब्ध करवाया जा सके।

Content Writer

Bhawna sharma