सूरजमुखी का तेल देगा इन बीमारियों को जन्म, जानिए कौन सा Oil रहेगा सही?

punjabkesari.in Wednesday, Dec 13, 2023 - 11:05 AM (IST)

सूरजमुखीके बीजों से बना तेल दुनियाभर में इस्तेमाल होता है। कुछ लोगों को मानना है कि सूरजमुखी के खाना पकाने के लिए सूरजमुखी का तेल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसी कारण देश-विदेशों में इस तेल का इस्तेमाल खाने को डीप फ्राई के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि सूरजमुखी के तेल को डीप फ्राई का इस्तेमाल आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन सुरजमुखी का तेल स्वास्थ्य के लिए कैसे हानिकारक होता है आज आपको इस बारे में बताएंगे। आइए जानते हैं..... 

डीप फ्राई के लिए सूरजमुखी का तेल इस्तेमाल करने के नुकसान 

आयुर्वेदिक डॉक्टर की मानें तो सूरजमुखी के तेल में ज्यादा मात्रा में ओलीक एसिड मौजूद होते हैं जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए अच्छा माना जाता है। इसी कारण लोग सूरजमुखी के तेल में खाना बनाना पसंद करते है लेकिन डीप फ्राई करते समय यह तेल उच्च लेकिन डीप फ्राई करते समय यह तेल उच्च तापमान पर स्थिर नहीं रहता है वास्तव में यह तेल ऑक्सीकरण करता है और उच्च तापमान में हानिकारक रसायन छोड़ता है जिससे सेहत पर गलत प्रभाव पड़ सकता है। सूरजमुखी के तेल के कुछ किस्मों में ओमेगा-6 फैटी एसिड की मात्रा भी ज्यादा पाई जाती है जो पेट में सूजन पैदा करने वाले कंपाउड्स के रुप में जाने जाते हैं और यह सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।  

इस बीमारियों का बढ़ता है खतरा 

एक्सपर्ट्स की मानें तो एक शोध के अनुसार, सूरजमुखी का तेल, पाम तेल, रेपसीड तेल और सोयाबीन तेल जैसे खाना पकाने वाले तेल स्वास्थ्य के  लिए ज्यादा नुकसानदायत हो सकते हैं। रसोई जैसे तापमान में बनाने और आलू के चिप्स का प्रयोग करने से पता चला कि सूरजमुखी का तेल अन्य तेलों के मुकाबले ज्यादा मात्रा में एल्डिहाइड छोड़ता है। एल्डिहाइड मनुष्यों में कैंसर, हृदय रोग, मोटापा और अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ता है।

डीप फ्राई के लिए कौन सा तेल सही? 

तलने वाली डीप फ्राई के लिए जिन तेलों का स्मोकिंग का पॉइंट 177 डिग्री सेल्सियस तक होता है उन्हें आ डीप फ्राई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे 7-8 बार डीप फ्राई के बाद दोनों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। घी का इस्तेमाल खाद्य पदार्थों को डीप फ्राई के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह उच्च तापमान पर भी स्थिर रहता है। नारियल का तेल तापमान पर भी स्थिर रहता है। इसके सूजनरोधी गुण खाने को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

Content Writer

palak