मिलने जा रहे नवजात शिशु से तो इन बातों का रखें ख्याल

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2019 - 01:52 PM (IST)

न्यू बोर्न बेबी जो जितना प्यार की जरुरत होती है उतनी ही सुरक्षा की भी। इन दिनों बच्चे के साथ मां को भी आराम की बहुत जरुरत होती हैं। बच्चों की इन दिनों रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी कम होती है। इसलिए जब भी किसी के घर पर नवजात बच्चों को मिलने जाएं, तो हमेशा कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। जिससे की मां व बच्चा दोनों को किसी भी तरह की दिक्कत न हो। 

पूछ कर जाएं घर 

जब भी नवजात शिशु को देखने के लिए घर जा रहे है तो घर जाने से पहले परिवार से पूछ लें की वह घर कब आएं। इससे जब आप बिन बताएं जाएगें तो बच्चे व मां के आराम में काफी दिक्कत आ सकती हैं। 

घर में न मचाएं शोर 

छोटे बच्चों का सोने का कोई समय नहीं होता है अगर आपके आने पर बच्चा सो रहा है तो उन्हें शोर मचा कर उठाएं नहीं। न ही आप खुद घर में बातों से शोर मचाएं। 

गिफ्ट में लें बेबी मसाज किट

अक्सर नवजात बच्चों को जब भी मिलने जाते है तो हम टैडी, फूल ले जाते है। लेकिन इनके संपर्क में आने से बच्चे बीमार पड़ सकते है। ऐसे में बच्चों के लिए तोहफे में कपड़े, सैनेटाइजर, बेबी मसाज किट ले जाएं। यह बच्चों की हेल्दी ग्रोथ में भी मदद करेगें। 

साफ हाथों से उठाएं 

बच्चों से दूरी बना कर मिलें। अगर आप उन्हें गोदी में लेना भी चाहते है तो पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छे से धो लें। उसके बाद बच्चों को आसानी से गोदी में उठाएं। 

 

अगर बीमार है बच्चे से रहे दूर

अगर आपको सर्दी जुकाम की शिकायत है तो नवजात बच्चे से न मिलें। इससे मां व बच्चे दोनों को संक्रमण का खतरा हो सकता हैं। जब आप पूरी तरह से हेल्दी हो तब ही बच्चे से मिलने जाएं। 

 

 

Content Writer

khushboo aggarwal