जब शूटिंग देखने कमल हासन के सेट पर आई थी महारानी, आरती और माला से हुआ था  स्वागत

punjabkesari.in Monday, Sep 12, 2022 - 10:28 AM (IST)

अभिनेता और मक्कल निधि मय्यम (एमएनएम) के संस्थापक कमल हासन ने भी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर शोक ‍व्यक्त कर उनके साथ जुड़ी यादें सांझा की। हासन ने 1997 में  उनकी यात्रा के दौरान अपनी अधूरी फिल्म 'मरुधनायगम' के सेट पर महारानी की उपस्थिति को याद  करते हुए कहा-  उन्होंने ‘‘पूर्ण’’ जीवन जिया और लंबे समय तक शासन किया। शूट में महारानी का आरती, तिलक और माला पहनकर भारतीय रीति-रिवाज के साथ स्वागत किया गया था। 


क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने फिल्म के सेट पर पूरे 20 मिनट बिताये थे। हासन ने अब उन दिनों को याद करते हुए कहा- हम जो डायलॉग बोल रहे थे वह औपनिवेशिक शासन के खिलाफ थे। वह यह जानने के बावजूद वहां आईं...इससे पता चलता है कि वह एक महारानी के रूप में नहीं, बल्कि एक मां के रूप में यहां आईं थीं, जिन्होंने यह महसूस किया कि राजनीति बदल गई है, दुनिया बदल गई है। मुझे उनका यह अंदाज़ पसंद आया था।’’

इससे पहले एक्टर ने एक के बाद एक ट्वीट कर लिखा-  'दिवंगत महारानी को न केवल अंग्रेजों ने बल्कि दुनिया भर के लोगों ने प्यार किया है। 25 साल पहले उन्होंने हमारा निमंत्रण स्वीकार किया और मरुधनायगम के उद्घाटन में शामिल हो कर हमें अभिभूत कर दिया। संभवत: वह एकमात्र फिल्म थी, जिसकी शूटिंग का वह हिस्सा बनीं।'


हासन ने पांच साल पहले बकिंघम पैलेस में महारानी के साथ हुई अपनी मुलाकात को भी याद किया, जब वह एक सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए लंदन गए थे। उन्होंने इस मुलाकात की एक तस्वीर भी साझा की। दिग्गज अभिनेता ने शाही परिवार और ब्रिटेन के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का वीरवार को स्कॉटलैंड के बाल्मोरल पैलेस में 96 साल की उम्र में निधन हो गया।

 बता दें कि इस फिल्म में एलिजाबेथ के शूट के लिए कमल हासन ने 1.5 करोड़ रुपये खर्च कर डाले थे, लेकिन बावजूद इसके ये फिल्म अब तक कंप्लीट नहीं हो पाई। फिल्म के सेट पर जाने के अलावा महारानी ने कमल हासन, उनकी पूर्व पत्नी सारिका और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के साथ भी समय बिताया था, जिसके तस्वीरे अब सामने आई है। 

Content Writer

vasudha