बच्चे स्कूल न जाने के लिए करते हैं जिद्द तो इस तरह करें तैयार

punjabkesari.in Saturday, Mar 31, 2018 - 10:20 AM (IST)

साल की शुरूआत में बच्चे स्कूल जाने से कतराते हैं। वे कई तरह के बहाने बनाते हैं जैसे पेट में दर्द हो रहा है, तबीयत ठीक नहीं है। ऐसे में बच्चों को समझाना पेेरेटस के लिए बहुत मुश्किल काम होता है। वे कभी-कभी उन्हें डांट फटकार कर जबरदस्ती स्कूल भेज देते है लेकिन वह स्कूल जाने की बजाय बाहर घूम कर समय व्यतीत कर देते हैं जिससे उनका भविष्य खराब हो जाता है। इस समय बच्चे को डांट कर मनाने की बजाय उन्हें प्यार से समझा कर स्कूल के लिए तैयार करना चाहिए। आज हम आपको ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे इस्तेमाल करके बच्चों की इस परेशानी से छुटकारा पा सकेगें।

1. फिजिकल टेस्ट जरूर करवाएं
अगर आपका बच्चा स्कूल न जाने के लिए किसी तरह का फिजिकल बहाना बनाता है तो उनकी बात को इग्नोर न करें बल्कि उनका चैकअप करवाएं। ऐसा भी हो सकता है कि आपका बच्चा सच बोल रहा हो।

2. बच्चे से फ्रेंडली रहें


कई बार बच्चों को स्कूल में किसी बात से परेशानी होती है और वह डर के कारण अपनी बात पेंरेट्स से शेयर नही कर पाते। इसलिए बच्चों के साथ फेंडली रहें। उनसे स्कूल न जाने का कारण पूछें और उन्हें विश्वास दिलाएं कि आप उनके साथ है।

3. बच्चों पर जसूस की तरह रखें नजर
जब आप अपने बच्चे डांट कर स्कूल भेजते है तो उस पर चोरी से नजर रखें कि वह सीधा स्कूल जाता भी है कि नहीं। अगर वह स्कूल नहीं जाता तो उसे डांटने की बजाय प्यार से समझाएं।

4. घर में रूकने का महौल न बनाएं
सुबह-सुबह बच्चे का घर पर रूकने का महौल न बनाएं यानि उनके स्कूल जाने के टाइम टीवी पर उनका फेवरट चैनल न लगाएं या फिर कहीं घूमने जाने की प्लानिंग न करें। जिसके कारण वह घर पर रूकने के लिए मजबूर हो।
 

Punjab Kesari