Whatsapp ने भारत सरकार के खिलाफ दायर की याचिका, नए नियमों की दी चुनौती

punjabkesari.in Wednesday, May 26, 2021 - 01:19 PM (IST)

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर को आज से भारत में बैन करने की बात कही गई थी। वहीं इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफाॅर्म वाॅट्सएप ने दिल्ली हाई कोर्ट में भारत सरकार के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। कोर्ट में दर्ज करवाए इस मामले में आज से लागू होने वाले नए नियमों पर रोक की मांग की गई है। 

मिली जानकारी के मुताबिक बीती 25 मई को वाॅट्सएप ने यह याचिका कोर्ट में दाखिल करवाई है। कंपनी का कहना है कि आईटी के इन नए नियमों से यूजर्स की प्राइवेसी खत्म हो जाएगी। व्हाट्सएप की तरफ से एक बयान जारी किया गया है जिसके मुताबिक सरकार के नए दिशा निर्देशों में चैट ट्रेस करने की बात कह रही है। व्हाट्सएप का कहना है कि नए नियम एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ देंगे जिससे लोगों की प्राइवसी प्रभावित होगी। 

बता दें 26 मई से फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर भारत में बंद हो रहे थे। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने 25 फरवरी को सोशल मीडिया कंपनियों को कुछ निर्देशों का पालन करने के लिए कहा था जिसके लिए उन्हें 3 महीने का समय दिया गया था। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से दिए गए आदेशों में भारत में कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति के लिए कहा गया था। इसके साथ ही कहा गया था कि उन सभी का कार्यक्षेत्र में भारत में होना जरूरी है। 

Content Writer

Bhawna sharma