जितना भी हो मनमुटाव, पार्टनर को ये बातें कह कर न करें Hurt!

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 04:13 PM (IST)

पति-पत्नी का रिश्ता विश्वास की नींव पर टिका होता है। इन दोनों के रिश्ते में बहुत-सी खट्टी-मीठी तकरार भी होती रहती है। हर वक्त एक-दूसरे से लड़ना इनकी आदत बन जाती है। मगर इसका मतलब यह नहीं है कि यह लोग एक-दूसरे से प्यार नहीं करते है। बल्कि ये इस चीज का सबूत है कि इन्हें बिना एक-दूसरे के कोई पल गवारा नहीं है। मगर कई बार ऐसा होता कि छोटी-सी बात को लेकर मनमुटाव बहुत ज्यादा हो जाता है। जो इनके रिश्ते की नींव हिला डालता है। आज हम आपको बताएंगे कि कौन-सी बातें कहने पर आपका पार्टनर हद से ज्यादा हर्ट हो सकता है। चाहे जितना भी मनमुटाव हो ये बातें आपको अपने पार्टनर से कभी नहीं करनी चाहिए।  


हमें अलग हो जाना चाहिए-

जब आप किसी के साथ रिश्ता बनाते है तो जाहिर सी बात है कि आप उसके साथ अपनी पूरी जिंदगी बीताना चाहते है। ऐसे में अपने पार्टनर के साथ हुई नोक-झोंक के कारण आए गुस्से में कभी भी उसे अलग हो जाने के बारे में न कहे। चाहे आप यह बात गुस्से से कह रहे हो मगर ऐसा कहना आपके पार्टनर को काफी दुख दे सकता है।

punjab kesari

तुम अब पहले जैसे नहीं रहें-  

कभी भी अपने पार्टनर के प्यार पर शक न करें। ये न भूलें रिश्ता दोनों तरफ से होने वाले समझौते से ही चलता है। ऐसा सोचना आपके लिए ही गलत साबित होगा कि आपका पार्टनर आपको पहले से ज्यादा प्यार नहीं करता था। ऐसा सुनकर आपके पार्टनर के सामने आप भी गलत और बदले हुए साबित होंगे। इसलिए तुम बदल गए हो ऐसा कहना आप दोनों के रिश्ते में खट्टास पैदा करेगा।

तुम्हारी ही है सारी गलती -

अपनी अनबन के दौरान कभी भी अपने पार्टनर पर किसी भी बात पर इल्जाम न लगाएं। अपने रिश्ते को बनाए रखने लिए जरूरी है कि आप दोनों बैठकर झगड़े को खत्म करने की कोशिश करें।

तुम चुप रहो और मेरी सुनो -

खुद को ही सही समझ कर बार-बार अपना ही पहलू रखने की बजाएं अपने पार्टनर की बातों को भी सुने। जितना आप अपना रिश्ता बचाने की कोशिश करते हैं। आपका पार्टनर भी उतनी ही कोशिश कर रहा होता हैं। ऐसा करने से आपका रिश्ता टूटने से बचेगा।

punjab kesari

पिछली बार भी तुमने ऐसा किया था -

अपने रिश्ते को बचाने के लिए कभी भी झगड़ा करते समय पार्टनर द्वारा की गई पिछली गलतियों को झगड़े में नहीं लाना चाहिए। ऐसा करने से आपका झगड़ा खत्म होने की जगह बढ़ जाएगा। जो कि आपके रिश्ते की मजबूती को कम करने का काम करेगा। 

punjab kesari

नोट: ऐसे ही कुछ छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखकर आप पार्टनर के साथ हुए झगड़े को जल्दी सुलझा सकते है। अपने रिश्ते को अच्छे से बरकरार रख सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

shipra rana

Recommended News

Related News

static