गर्मी में मास्क से हो गए हैं Pimple और Rashes तो क्या करें?

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 05:27 PM (IST)

तपती गर्मी में भी कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को मास्क पहनने पड़ रहे हैं। मगर, दिनभर मास्क लगाए रखने से चेहरे पर पिंपल्स, रैशेज, खुजली व जलन जैसी समस्याएं हो रही हैं, खासकर ऑफिस जाने वाले लोगों को। अगर आपके चेहरे पर भी पिंपल्स हो रहे हैं तो आप इसे आयुर्वेदिक पैक से दूर कर सकते हैं। साथ ही इससे सनटैन, सनबर्न जैसी समस्याएं भी दूर होंगी और चेहरा भी ग्लो करेगा।

मास्क से क्यों हो रहे पिंपल्स?क्या करें?

. सबसे पहले तो ध्यान रखें कि आपका मास्का बिल्कुल साफ हो।
. एंटीबायोटिक क्लींजर से चेहरा साफ करें। 
. सूती मास्क इस्तेमाल करें।
. घर पहुंचने के बाद चेहरे को अच्छी तरह धोएं।

चलिए अब आपको बताते हैं मास्क एक्ने दूर करने के आयुर्वेदिक पैक

नीम लेप

नीम की 10-20 पत्तियों को उबालकर पेस्ट बनाएं। इसमें हल्दी मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और ताजे पानी से धो लें। यह पैक बैक्टीरिया व कीटाणुओं का खात्मा करके पिंपल्स को दूर करता है।

पुदीने का पैक

पुदीने की पत्तियों का रस मास्क या पिंपल्स वाले एरिया पर लगाकर 10 मिनट तक छोड़ दें। फिर साफ पानी से चेहरा धोएं। एंटी-बैक्टीरियल पुदीने से त्वचा को ठंडक मिलेगी और पिंपल्स भी दूर होंगे।

हल्दी लेप

हल्दी पैक पिंपल्स के साथ दाने, रैशेज, घाव को दूर करने में भी मदद करता है। इसके लिए हल्दी में दही व गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। फिस सूखने के बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 दिन लगाने से आपको रिजल्ट देखने को मिलेगा।

नारियल तेल

नारियल तेल में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटेरी गुण भी एक्ने पर काफी कारगार होते हैं। इसके लिए नारियल तेल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूदें मिलाकर सोने से पहले लगाएं। सुबह ताजे पानी से चेहरा धो लें।

चंदन लेप

वात, पित्त और कफ तीनों दोषों के लिए चंदन पैक बहुत फायदेमंद होता है। यह त्वचा की सारी अशुद्धियों को निकालकर पिंपल्स को जड़ से खत्म करता है और त्वचा का ग्लो भी बढ़ाता है। इसके लिए 2 चम्मच चंदन पाउडर व गुलाबजल को मिलाकर प्रभावित एरिया पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें।

अगर एक्ने ज्यादा गंभीर हो गए हैं तो घरेलू उपाय, क्रीम या कोई भी नुस्खा अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लें।

Content Writer

Anjali Rajput