घर में लगा तुलसी का पौधा सूख गया है तो करें ये काम

punjabkesari.in Thursday, Apr 04, 2024 - 02:41 PM (IST)

हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही पूजनीय माना जाता है। इसलिए लोग इसे अपने घर में जरुर लगाते हैं। इसकी पूजा भी नियमित तौर पर की जाती है। मान्यताओं के अनुसार, जिस घर में यह पौधा हो वहां पर हमेशा सुख-समृद्धि का वास रहता है। लेकिन कई बार यह पौधा अचानक से सूखने लगता है। परंतु ज्योतिष मान्यताओं के अनुसार, तुलसी के पौधा सूखने से कुछ संकेत मिलते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि सूखे हुए तुलसी के पौधे का आप क्या कर सकते हैं। 

आर्थिक तंगी 

यदि तुलसी का पौधा अचानक से सूख रहा है तो इसका मतलब है कि आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन कई बार मौसम में बदलाव होने के कारण भी यह पौधा सूख सकता है। 

जल में बहा दें सूखी तुलसी 

तुलसी का पौधा यदि सूख गया है तो उसे घर में से बाहर निकाल दें। जड़ के साथ इस पौधे को नदी या किसी तालाब में प्रवाहित कर दें ।

नया पौधा लगाएं

तुलसी का सूखा हुआ पौधा जल में प्रवाहित करके आप घर में नया पौधा लगाएं। गुरुवार वाले दिन इस पौधे को लगाना शुभ माना जाता है। ऐसे में इसे गुरुवार वाले दिन ही अपने घर में लगाएं।

इस दिन न लगाएं हाथ 

तुलसी को रविवार वाले दिन नहीं छूना चाहिए। इसके अलावा मंगलवार वाले दिन सूखी हुई तुलसी को नहीं छूना चाहिए। एकादशी वाले दिन भी इसे हाथ नहीं लगाना चाहिए। 

गमले की मिट्टी की करें पूजा 

सूखे हुए  पौधे की मिट्टी भी बहुत ही शुभ मानी जाती है। यदि घर में पौधा सूख गया है और जबतक नया पौधा नहीं लगता तो आप गमले की मिट्टी की पूजा कर सकते हैं।

रामा तुलसी लगा दें 

सूखी हुई तुलसी को प्रवाहित करने के बाद घर में आप रामा तुलसी लगाएं। यह तुलसी घर में लगानाा शुभ मानी जाती है। 

Content Writer

palak