बच्चेदानी के ऑपरेशन के बाद ब्लीडिंग क्यों होती हैं, जाने इसका कारण

punjabkesari.in Monday, Sep 16, 2024 - 04:37 PM (IST)

नारी डेस्क: बच्चेदानी का ऑपरेशन, जिसे हिस्टेरेक्टॉमी कहा जाता है, महिलाओं के लिए एक जटिल प्रक्रिया है जिसमें बच्चेदानी को पूरी तरह से हटा दिया जाता है। इस सर्जरी के बाद हल्की ब्लीडिंग एक सामान्य बात है और यह हीलिंग प्रक्रिया का हिस्सा होती है। ऑपरेशन के बाद कुछ हफ्तों तक हल्की ब्लीडिंग या स्पॉटिंग देखी जा सकती है, जो कि शरीर के हीलिंग के संकेत होते हैं।

ब्लीडिंग के कारण और अवधि

बच्चेदानी के ऑपरेशन के बाद ब्लीडिंग की अवधि विभिन्न महिलाओं में अलग-अलग हो सकती है। यह आमतौर पर कई दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक जारी रह सकती है। इसका कारण यह है कि सर्जरी के दौरान स्टिचेस लगाई जाती हैं, जो धीरे-धीरे घुलती हैं और कई बार आसपास के टिशू भी क्षतिग्रस्त हो सकते हैं। इन सबके कारण ब्लीडिंग होती है और यह प्रक्रिया पूरी तरह से सामान्य है।

PunjabKesari

ब्लीडिंग का कारण 

सर्जरी के बाद हल्की ब्लीडिंग कई कारणों से हो सकती है। सबसे पहले, ऑपरेशन के दौरान लगाई गई स्टिचेस (सिलाई) धीरे-धीरे घुल जाती हैं, जिससे हीलिंग प्रक्रिया के दौरान हल्की ब्लीडिंग हो सकती है। इसके अतिरिक्त, सर्जरी के दौरान आसपास के टिशूज में क्षति होने के कारण भी ब्लीडिंग हो सकती है। हॉर्मोनल लेवल में बदलाव भी रक्तस्राव की मात्रा को प्रभावित कर सकता है। कभी-कभी, संक्रमण या सर्जरी से संबंधित जटिलताओं के कारण ब्लीडिंग बढ़ सकती है। इन सभी कारणों के कारण ऑपरेशन के बाद हल्की ब्लीडिंग का अनुभव होना सामान्य है।

PunjabKesari

हैवी ब्लीडिंग और चिंता के संकेत

यदि ऑपरेशन के बाद ब्लीडिंग बहुत अधिक हो रही है या इससे तीव्र गंध आ रही है, तो यह चिंता का विषय हो सकता है। ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना आवश्यक है। हैवी ब्लीडिंग संक्रमण या सर्जरी से संबंधित किसी अन्य जटिलता का संकेत हो सकती है, जिसे हल्के में नहीं लेना चाहिए।

बच्चेदानी की सर्जरी के बाद केयर

सर्जरी के बाद ठीक से देखभाल करना बहुत जरूरी है। इसके लिए निम्नलिखित टिप्स अपनाएं।  भारी वस्तुएं न उठाएं सर्जरी के बाद भारी वस्तुएं उठाने से बचें, जिससे आपकी सेहत पर नकारात्मक असर पड़ सकता है। पूर्ण विश्राम करें  ऑपरेशन के बाद पर्याप्त आराम करें और फिजिकली कम एक्टिव रहें। इससे रिकवरी की प्रक्रिया तेज होती है। हेल्दी डाइट का पालन करें फाइबर युक्त आहार लें ताकि कब्ज की समस्या कम हो और शरीर को आवश्यक पोषण मिले।

PunjabKesari

बच्चेदानी के ऑपरेशन के बाद हल्की ब्लीडिंग या स्पॉटिंग आम है और यह सामान्य रूप से समय के साथ ठीक हो जाती है। हालांकि, यदि ब्लीडिंग बहुत अधिक हो या किसी अन्य असामान्य लक्षण का अनुभव हो, तो डॉक्टर से परामर्श करें। अपनी सेहत का ख्याल रखना और उचित देखभाल करना सर्जरी के बाद रिकवरी प्रक्रिया को बेहतर बना सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static