जीरे से करें मोटापा कंट्रोल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2016 - 02:29 PM (IST)

सेहत: आपको हर किचन में जीरा जरूर मिलेगा। इसका इस्तेमाल मसाले के रूप हर तरह की सब्जी और नमकीन चावल आदि में आम किया जाता है लेकिन आपको बता दें कि जीरा सिर्फ स्वाद और लाजवाब खुशबू वाले मसाले के रूप में ही नहीं बल्कि अन्य कई गुणों से भी भरपूर हैं। इससे सेहत संबंधी अन्य कई लाभ भी मिलते हैं। एक शोध के अनुसार, जीरे का पाऊडर से शरीर की चर्बी कम की जा सकती हैं जिससे वजन कम करने में मिलती है। 

सिर्फ मसाला ही नहीं
जीरा मात्र मसाला ही नहीं बल्कि वजन कम करने के साथ-साथ यह बहुत सारी अन्य बीमारियों से भी बचाता है। जैसे कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक, खून की कमी, पाचन तंत्र की गड़बड़ी, गैस और ऐंठन आदि को ठीक करता है। रोज़ाना जीरा का प्रयोग भोजन पकाते समय अवश्य करें।

-पाचन क्रिया तंदरूस्त 
जीरा खाना पचाने में मदद करता है, जिससे गैस की परेशानी नहीं रहती। 

-हार्ट मरीजों के लिए बेस्ट
हार्ट के मरीजों के लिए भी बेहद फायदेमंद है यह जीरा, जीरा कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही फैट को शरीर में बनने से रोकता है।साथ ही हार्ट अटैक से भी बचाता है।

-स्किन इंफैक्शन से बचाव
जीरे में मौजूद विटामिन ई तमाम तरह के त्वचा संबंधी संक्रमणों को काटता है, उसी प्रकार से यह उन चीज़ों से भी छुटकारा दिलाता है जो त्वचा में ढीलापन लाते हैं। क्योंकि त्वचा ढीले होने के बाद ही झुर्रियां बनती हैं, जो बुढ़ापे की निशानी होती हैं। जीरे के इस्तेमाल से त्वचा में कसाव आता है।
 
15 दिन के पश्चात कम होगा वजन
जीरे का 15 दिन लगातार सेवन से करने से वजन कम किया जा सकता है। विशेषज्ञों के अनुसार, जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीकडेंट चयापचय को बढ़ाता है, जिससे पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलती है। आप बताए गए नुस्खों में से कोई भी नुस्खा अपना सकते हैं,  जिससे आप मोटापा कम कर सकते हैं।

-पहला नुस्खा
एक गिलास पानी मे दो बड़े चम्मच जीरा भिगो कर रात भर के लिए रख दें।
सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिएं। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर में अनावश्यक चर्बी शरीर से बाहर निकल जाती है।

-दूसरा नुस्खा
5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाऊडर मिलाकर यदि इसका रोज़ाना सेवन करें, तो वजन जरूर कम होगा।

-तीसरा नुस्खा
3 ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं, इसमें कुछ बूंदें शहद की डालें फिर इसे पी जाएं। वेजिटेबल यानि सब्जियों के उपयोग से सूप बनाएं, इसमें एक चम्मच जीरा डालें या फिर ब्राउन राइस बनाएं इसमें जीरा डालें यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।

-नियमित मात्रा में ही डालें जीरा
ध्यान रहे, इसे नियमित मात्रा में ही डालें क्योंकि इसके अधिक होने से प्रभाव उलटा भी हो सकता है।


 

Punjab Kesari