बुधवार के दिन करें ये उपाय, घर में कभी नहीं आएगी दरिद्रता

punjabkesari.in Tuesday, Apr 27, 2021 - 10:23 AM (IST)

गणेश जी को प्रथम पूजनीय कहा जाता है। इसीलिए कोई भी नया काम शुरु करने से इनकी पूजा शुभ माना जाता है। मान्यता है कि सच्चे में गणपति बप्पा की पूजा करने से जीवन की समस्याएं दूर होकर हर कार्य में सफलता मिलती है। साथ ही बुधवार का दिन गणेश जी को समर्पित है। ऐसे में इस दिन कुछ खास उपाय करने से शुभफल की प्राप्ति होती है। तो चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

दूर्वा व सिंदूर चढ़ाएं

गणेश जी के दिन यानी बुधवार को उन्हें दूर्वा घास अर्पित करें। इससे मनोकामना की पूर्ति होने के साथ जीवन की समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

भोग लगाएं

अपने सामर्थ्य अनुसार बप्पा को लड्डू, गुड़, मोदक या धनिया का भोग लगाएं। फिर उस प्रसाद को सभी में बांटें। इससे रुके व बिगड़े काम जल्द बनेंगे।

अर्क के फूल चढ़ाएं

इस दिन घर के पूजा स्थल या बाहर मंदिर में बप्पा को 8 अर्क के फूल चढ़ाएं। इससे घर में देवी लक्ष्मी की का वास होगा।

किन्नरों को करें दान

इस दिन किन्नरों को दक्षिणा दें। फिर उनसे आशीर्वाद के तौर पर कुछ पैसे लें। (इस बात का ध्यान रखें कि यह सिक्का आपका दिया हुआ नहीं होना चाहिए)। उन पैसों को पूजा में रखकर धूप-दीप करें। बाद में उन पैसों को हरे रंग के कपड़े में बांध कर अलमारी, तिजोरी आदि अपने धन रखने वाली जगह पर रखें। माना जाता है कि इससे घर में बरकत बनी रहती है।

घर से निकले से पहले खाएं सौंफ

बुधवार के दिन कहीं जाने से पहले थोड़ी सौंफ खाकर घर से निकले। इससे काम में सफलता मिलने के योग बनते हैं।

हरे रंग के वस्त्र करें धारण

हरा रंग गणेश जी का अतिप्रिय है। ऐसे में उनके दिन यानी बुधवार को हरे रंग के कपड़े पहनने। इससे नौकरी व कारोबार से जुड़ी परेशानियां दूर होकर तरक्की व सफलता के रास्ते खुलेंगे। अगर किसी कारणवश आप इस रंग के कपड़े नहीं पहन सकते तो इस हरे रंग का रूमाल अपनी जेब में रखें।

मंत्र जाप से मिलेगी खुशहाली

हर बुधवार को 'ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाय नम:' का जप करें। इससे प्रथम पूजनीय गणेश जी की असीम कृपा आप पर बनी रहेगी। साथ ही 108 बार 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय नम:' मंत्र का जाप करें। इससे जीवन की सभी समस्याएं दूर होकर सुख-समृद्धि, शांति व खुशहाली का वास होगा।

इन चीजों का करें दान 

हर बुधवार को हरे मूंग की दाल, पपीता, अमरूद और तांबे की कोई चीज दान करें। मान्यता है कि इससे विशेष लाभ की प्राप्त होती है।

मजबूत होगा बुध ग्रह 

कुंडली में बुध ग्रह मजबूत करने के लिए तांबे के बर्तन में पानी भरकर उसे रातभर रखें। अगली सुबह उस जल का सेवन करें। इससे बुध ग्रह संबंधी रोगों से छुटकारा मिलेगा।

Content Writer

neetu