आपके इस तरीकों से पहने मोजे से हो सकती है ये गंभीर बीमारियां

punjabkesari.in Sunday, Feb 23, 2020 - 04:08 PM (IST)

मोजे तो हर कोई पहनता है। यह ठंड को रोकने के साथ स्किन को धूल-मिट्टी से बचाने में मदद करती है। मगर ज्यादा टाइट और लंबे समय तक मोजे पहनने से कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है। इससे पैरों की त्वचा पर दबाव पड़ता है जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन में रूकावट आती है। अगर आप भी कसे हुए मोजे पहनना पसंद करते है जो अपनी इस आदत को आज ही बदल लें। नहीं तो यह आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाने का काम करेंगी। तो चलिए जानते है टाइट सॉक्स पहनने से किन बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है। 

सर्कुलेशन में आती है रूकावट

ज्यादा टाइट मोजे पहनने से पैरों में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं हो पाता है। इसके कारण पैरों पर दबाव पड़ता है जिसके कारण खून पूरी तरह से पैरों तक नहीं पहुंच पाता है। इसके अलावा पैर ठंडे पड़ जाते है और कई दिनों तक पैरों के नीचे का हिस्सा सुन्न पड़ा रहता है।

दिल की धड़कने होती है तेज

कसे हुए मोजे से पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है। इसके कारण दिल को ब्लड पंप करने में परेशानी का अनुभव होता है। इसके अलावा दिल की धड़कने भी तेज हो जाती है। ऐसे में यह दिल से जुड़ी हुई कई बीमारियों के होने का कारण बनती है। 

नसों में गांठ का पड़ना

टाइट मोजे पहनने से पैरों की नसों में गांठ पड़ने का खतरा होता है। असल में कसे हुए मोजे पहनने से खून का दबाव नसों पर पड़ता है जिसके कारण खून आगे बढ़ नहीं पाता है। ऐसे में नसों पर मुड़ाव आने से दबाव बढ़ता है जो गांठ बन कर दिखाई देने लगती है। 

स्किन पर पड़ती है धारियां

मोजे में लगी इलास्टिक पैरों पर अपने निशान आसानी से छोड़ देती है। ज्यादा टाइट सॉक्स काफी दिनों तक पहनने से यह पैरों पर लंबे समय तक अपने निशान डाल देती है। ऐसे में हमेशा लूज मोजे ही खरीद कर पहने। 

पैरों में हो सकता है संक्रमण

टाइट सॉक्स पहनने से नुकसान और संक्रमण का खतरा भी बढ़ता है। क्योंकि कसे हुए मोजे पहनने से भारी मात्रा में पसीना आता है। इसके साथ ही काफी समय तक पैरों से पसीना न सूखने पर कई फंगल संक्रमण होने का खतरा होता है। इसकी वजह से पैरों में बदबू और खुजली होने की समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

सुन्न पड़ जाते पैर

ज्यादा कसे हुए मोजे पहनने से नसों में दबाव पड़ता है जिसके कारण पैरों का नीचे का हिस्सा सुन पड़ जाता है। इसलिए हमेशा सही और लूज ही सॉक्स खरीदें। इसके साथ ही इसे 8 से 10 घंटे ही पहनने। अपने पैरों पर कोई दबाव पड़ने पर इसे तुरंत ही उतार दें। अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान रखें। 

Content Writer

Sunita Rajput