फ्रिज में रखने के 1 दिन बाद ही सड़ जाता है धनिया तो फाॅलो करें ये ट्रिक्स

punjabkesari.in Wednesday, May 01, 2024 - 05:18 PM (IST)

घर में आपके कोई सब्जी हो या नहीं लेकिन धनिया महिलाएं कभी खत्म नहीं होने देती। ये न सिर्फ गार्निश करने के लिए बल्कि चटनीयां बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। स्वाद भड़ाने के साथ-साथ ये सेहत को भी कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है। लेकिन महिलाओं को हमेशा एक चीज से दिक्कत रेहती है की धनिया को जब हम स्टोर कर के फ्रिज में रखते हैं तब यह 1 या 2 दिन के अंदर ही खराब होने लगता है। ऐसे में हम आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए कुछ आसान टिप्स और ट्रिक्स लेकर आए हैं। इन की मदद से आप कई दिनों तक धनिये को स्टोर कर के रख सकते हैं ये और ये बिल्कुल भी नहीं सड़ेंगे।

इन तीन तरीकों से धनिया को करें स्टोर

पहला तरीका 

PunjabKesari

धनिया को स्टोर करने के लिए टिशू और एयर टाइट डिब्बे की ज़रूरत पड़ेगी। इन दोनों चीज़ों की मदद से आप धनिया को कुछ दिनों तक फ्रेश रख सकते हैं। सबसे पहले धनिया को 2 तीन पानी में अच्छी तरह से धोएं। धनिया में से पानी अच्छी तरह से निकाल लें। इसके बाद धूप में धनिया का पानी सुखाएं। अब इस धनिया को टिशू में रैप करें और एयर टाइट डिब्बे में भी टिशू लगाएं। अब इसे फ्रिज में स्टोर करें।

दूसरा आसान तरीका 

PunjabKesari

धनिया पत्ती को स्टोर करने का दूसरा तरीका ये है कि धनिया की पत्ती को तोड़कर एक अखबार में पूरी तरह से लपेट दें। इस पेपर में बिल्कुल भी हवा नहीं जानी चाहिए। इसके बाद पेपर को एक एयर टाइट डिब्बे में बंद कर फ्रिज में रख दें। बता दें कि अगर बॉक्स के अंदर रखे पेपर में ज़रा भी मॉश्चर आ गया तो धनिया सड़ सकती है। 

तीसरा आसान तरीका

PunjabKesari

हरा धनिया को स्टोर करने के लिए धनिया की पत्ती को अच्छी तरह से साफ करके धोएं। इसके बाद पेपर पर रख धूप में धनिया का पानी सुखाएं। जब ये सूख जाएगा तो मिक्सी में ग्राइंड कर दें। पाउडर जैसा पिसने के बाद इसमें से बड़े टुकड़े के डंठल जो बच गए उन्हें हटा दें, अन्यथा वे बाद में धनिया में सीलन कर देती हैं। अब इस पाउडर को किसी डिब्बे में डाल दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static