बच्चों का मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

punjabkesari.in Sunday, Jun 25, 2017 - 11:24 AM (IST)

बच्चों का मोटापा कम करने के घरेलू उपाय: पहले समय में बच्चे खेलों में इतना व्यस्त रहते थे कि घर आने का नाम तक नहीं लेते थे लेकिन बदलते लाइफस्टाइल में स्तिथि ऐसी हो गई है कि पेरेंट्स बच्चों को घर से बाहर खेलने के लिए भेजते रहते है लेकिन बच्चे सारा दिन कंप्यूटर या फिर टी.वी देखने में बिजी रहते है। यहीं वजह बच्चों के मोटापे का कारण बन रही है। मोटापे की वजह से बच्चे ज्यादातर बीमार रहते है। बच्चों का मोटापा मां-बाप के लिए चिंता का विषय बन रह गया है। ऐसे में पेरेंट्स सोचते है कि ऐसा क्या किया जाएं, जिससे बच्चे को मोटापे की चपेट में आने बचाया जा सकें । अगर आप भी अपने बच्चे को मोटापे से दूर रखना चाहते है तो उसे एक्सरसाइज और अच्छे खान-पान की आदतें सिखाएं। आइए जानते है कैसे। 

 

1. आउटडोर गेम 

बच्चों के घर पर बैठाने के बजाएं उन्हें आउटडोर गैम्स खेलने के लिए प्रेरित करें। इससे शरीर की गतिविधियां बढ़ेगी। तन और मन दोनों स्वस्थ रहेंगे और शरीर के अतिरिक्त कैलोरी कम होगी। 

2. टीवी के साथ स्नैक्स न खाने दें

आमतौर पर देखा जाता है कि बच्चे टीवी देखने के साथ-साथ स्नैक्स का सेवन भी करते रहते है, जो उनके मोटापा को बढ़ावा देता है। इसके अलावा बच्चे को कम से कम 1 घंटा घर से बाहर खेलने-कूदने की आदत डालें। 

3. व्यायाम के फायदे बताएं

बच्चों के व्यायाम के प्रति जागरूक करें, ताकि व्यायाम करके वह अपनी सेहत को बेहतर रख सकें। सुबह खुद भी सैर करें और बच्चों को अपने इस काम में शामिल करें क्योंकि जैसा आप बच्चों के सिखाएंगा वह वैसा ही करेंगे। 

4. जंकफूड से दूर रखें

माना की बच्चों को जंकफूड या फास्टफूड खाना पसंद है लेकिन इसका मतलब यह नहीं वह पौष्टिक खाना न खाएं। बच्चों के हरी सब्जियां, फल, अनाज आदि का सेवन करने को कहें। उन्हें कोल्ड ड्रिंक के बजाएं फलों का जूस पिलाएं। 

5. हैल्दी स्नैक्स

स्नैक्स में बच्चों के कुछ हैल्दी खाने को दें जैसे ब्राउन ब्रेड सैंडविच, लो फैट चीज, वेज रोल, स्प्राउट्स, फ्रूट सलाद आदि। इसके अलावा आप उन्हें फ्रूट स्मूदी भी दें सकते है। इसके अलावा सेब, केला, चीकू और स्ट्रॉबेरी जैसे फल खाने को दें और शहद का सेवन करवाएं। 

Punjab Kesari