ब्लड सर्कुलेशन को मेंटेन रखेंगी ये 5 आदतें

punjabkesari.in Friday, Dec 21, 2018 - 06:19 PM (IST)

ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होने से शरीर सेहतमंद रहता है। बिगड़ते रक्त संचार के कारण कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इससे डायबिटीज, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक होने का खतरा बढ़ता है। इसे ठीक रखने के लिए अपने दिनचर्या में अच्छी डाइट और कुछ ऐक्सरसाइज को जरूर शामिल करें। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनसे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन मेंटेन रहेगा और बीमारियां भी दूर रहेंगी। 

खराब ब्लड सर्कुलेशन के लक्षण

हाथ और पैर ठंडे हो जाना
इरेक्टाइल डिसफंक्शन
हाथों और पैरों में सूजन
पेट की समस्‍या
कमजोर इम्यून सिस्टम
भूख की कमी
थकावट रहना
त्वचा का रंग फीका पड़ना
पैर में अल्सर

खाना खाने के बाद टहलें

ज्यगदातर लोग भोजन करने के बाद लेट जाते हैं या सो जाते हैं। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म धीरे होता है और खाना ठीक से नही पचता। शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सही रखने के लिए दोपहर और रात के खाने के बाद थोड़ी देर जरूर टहलें। इससे शरीर का रक्त संचार बेहतर होगा

सुबह साइकिल चलाएं

यदि आप को एक्सरसाइज करने का समय नही मिलता तो 30-45 मिनट साइकिल जरूर चलाएं। इससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा और एक्सट्रा कैलोरी भी बर्न होगी।

पर्याप्त पानी पिएं

अच्छे ब्लड सर्कुलेशन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। इससे शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है। रोज सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी से दिन की शुरुआत करें। इसके अलावा दिन में कम से कम  गिलास पानी जरूर पीएं।

सिर को उल्टा लटकाकर लेटें

गुरुत्वाकर्षण के नियम के अनुसार शरीर के निचले हिस्से में ब्लड फ्लो ज्यादा होता है, जबकि सिर के हिस्से में कम होता है। इस हिस्से में रक्त संचार बढ़ाने के लिए बेड पर लेटकर 15-20 मिनट के लिए सिर को उल्टा लटका लें। इससे  फ्लो बढ़ जाता है और तनाव कम होता है। बाल भी स्वस्थ रहते हैं।

खुलकर हंसें

दुनिया के कई हिस्सों में लॉफिंग थैरेपी के द्वारा कई रोगों  का इलाज किया जा रहा है। हंसने से शरीर में ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ता है और ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है।

Content Writer

Vandana