घर में जरूर लगाएं ये पानी वाले पौधे, राॅयल लुक के साथ देते है भरपुर ऑक्सीजन

punjabkesari.in Saturday, May 29, 2021 - 06:52 PM (IST)

पौधे जहां हमें शुद्ध हवा, वातावरण प्रदान करते हैं वहीं इन्हें घर पर लगाने से साकरात्मक उर्जा भी मिलती है। पेड़ पौधे घर पर आजकल हर कोई रखता है, अकसर पौधों को हम मिट्टी और खाद के मिश्रण में लगाते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी पौधे है जिन्हें हम पानी में भी लगा सकते हैं। ऐसे पौधे केवल हम घरों के अंदर ही लगा सकते हैं तो आईए जानते हैं इन पौधों के बारें में- 

पानी वाले पौधों को उगाने के लिए हमें ज्यादार कांच के बर्तन और बोतल की जरूरत पड़ती है, और इन पौधों को बहुत कम धूप की आवश्यकता पड़ती है।


 

मनी प्लांट-
मनी प्लांट को अकसर लोग घरों में जरूर लगाते हैं। मनी प्लांट  की लताओं का हरा रंग आंखों को जहां सुकून देता है  वहीं इसे लगाने से घर भी सुंदर लगता है। इसे लगाने के लिए आप किसी भी कांच की बोतल या जार का इस्तेमाल कर सकते हैं। कोशिश करें कि मनी प्लांट को खिड़की के पास या फिर ऐसी किसी जगह पर रखें जहां इसे थोड़ी धूप की रोशनी और हवा मिलती रहे। और इसे लंबे समय तक चलाने के लिए हफ़्ते में दो बार इसका पानी बदलिए।
 

बैम्बू
बैम्बू प्लांट को भी आज कल लोग घरों में खूब लगा रहे हैं। इसे घर के अंदर ड्राइंग-रूम में लगाना अच्छा माना जाता है। इसे आप किसी भी कांच के जार या बाउल में लगा सकते हैं इसके लिए पहले आप बाउल में पानी भरें और बैम्बू का पौधा लगाएं। पौधे को स्थिर रखने के लिए जार या बोल में नीचे थोड़े पत्थर भर सकते हैं। इस पौधे का ऊपरी हिस्सा जब ज़्यादा बढ़ जाए तो उसकी छंटाई कर दें इससे बढ़त अच्छी बनी रहेगी।


 

पीस लिली-
पीस लिली प्लांट इनडोर पौधों की सबसे लोकप्रिय किस्मों में से एक है।  घर की हवा को ख़ुशबूदार बनाने के लिए आप पीस लिली लगा सकते हैं। यह हवा को शुद्ध करने के साथ-साथ घर की सुंदरता भी बढ़ाता है। 
 

ड्रेसिना-
ड्रेसिना पौधा भी इनडोर पौधा है। इस पौधे को ज्यादा धूप की ज़रूरत नहीं होती। इस पौधे को खिड़की के पास रखना अच्छा माना जाता है। यह पौधा अपने आस-पास की हवा की गुणवत्ता को भी सुदार देता है। इसे जार में पत्थर की मदद से टिकाकर, पानी में लगा सकते हैं।

स्पाइडर प्लांट-
स्पाइडर प्लांट बहुत गुणकारी पौधा है, इसे घर में लगाने से ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। स्पाइडर प्लांट की कई प्रकार की वैरायटी अन्य वैरिएगेटेड हाउसप्लंट्स की तुलना में अधिक क्लोरोफिल का उत्पादन करती है जिसका मतलब है कि अधिक ऑक्सीजन उत्पादन करना। यह बारहमासी पौधा है। इस पौधे को पानी में लगाते समय इस बात का ध्यान रखें इसकी पत्तियां पानी में डूब जाती हैं और आसानी से सूख जाती हैं, इसलिए केवल जड़ों को ही पानी के अंदर रखें। 

Content Writer

Anu Malhotra